A
Hindi News एजुकेशन SBI में इन पदों पर निकली भर्ती, कौन कर सकता है अप्लाई और कैसे होगा सिलेक्शन; यहां जानें कंप्लीट डिटेल

SBI में इन पदों पर निकली भर्ती, कौन कर सकता है अप्लाई और कैसे होगा सिलेक्शन; यहां जानें कंप्लीट डिटेल

जो कैंडिडेट्स बैंकिंग सेक्टर में नौकरी की खोज कर रहे हैं उन सभी के लिए ये खबर फायदेमंद साबित होगी। SBI में ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर के पद पर भर्ती निकली है। पात्रता, सिलेक्शन प्रोसेस आदि विवरण के लिए उम्मीदवार नीचे खबर पढ़ सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

SBI SCO recruitment 2024: अगर आप बैंकिंग सेक्टर में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। स्टेट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI ने हाल ही में स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर (एससीओ) के लिए कई भर्ती अधिसूचनाएं जारी की हैं, जिनमें से एक 'ट्रेड फाइनेंस ऑफिसर, मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड - स्केल II' के लिए है। इच्छुक उम्मीदवार जिनके पास पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता और अनुभव है, वे बैंक के करियर पोर्टल: sbi.co.in/web/careers पर आवेदन कर सकते हैं। 

क्या है आवेदन करने की आखिरी तारीख? 

जानकारी दे दें कि इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 जून है, इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक अप्लाई कर दें।

क्या है आवेदन करने की पात्रता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एलिजिबिलिटी की जानकारी नीचे पढ़ सकते हैं। 

  • शैक्षिक योग्यता: आईआईबीएफ द्वारा फॉरेक्स में प्रमाण पत्र के साथ सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और संस्थानों से स्नातक (किसी भी विषय में) आवेदन कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट्री क्रेडिट स्पेशलिस्ट (सीडीसीएस) प्रमाणन या ट्रेड फाइनेंस में प्रमाण पत्र या अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग में प्रमाण पत्र वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • अनुभव: किसी भी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक में पर्यवेक्षक की भूमिका में एक कार्यकारी के रूप में ट्रेड फाइनेंस प्रोसेसिंग में न्यूनतम दो साल का अनुभव (शैक्षणिक योग्यता के बाद)।

क्या है सिलेक्शन प्रोसेस 

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग और साक्षात्कार शामिल हैं। बैंक ने कहा कि न्यूनतम योग्यता और अनुभव को पूरा करने का मतलब जरूरी नहीं है कि साक्षात्कार दौर के लिए चयन हो जाएगा। बैंक शॉर्टलिस्टिंग मापदंडों को तय करने के लिए एक समिति बनाएगा और उसके बाद, पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार दौर 100 अंकों का होगा। साक्षात्कार में अर्हक अंक बैंक द्वारा तय किए जाएंगे। साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर चयन के लिए एक मेरिट सूची अवरोही क्रम में तैयार की जाएगी। बैंक ने कहा कि यदि एक से अधिक उम्मीदवार कट-ऑफ अंक प्राप्त करते हैं, तो ऐसे उम्मीदवारों को उनकी आयु के अनुसार अवरोही क्रम में रैंक किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- आखिर कितने पढ़े लिखे हैं नीतीश कुमार
Chandrababu Naidu की क्या है एजुकेशन क्वालिफिकेशन?
CTET 2024: क्या इस साल सीटीईटी परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी? 7 जुलाई को है एग्जाम
 

Latest Education News