A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी कब आएंगे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आंसर-की, कैसे कर सकेंगे स्कोर चेक?

कब आएंगे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आंसर-की, कैसे कर सकेंगे स्कोर चेक?

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 31 अगस्त को ही खत्म हो चुकी है। ऐसे में अब उम्मीदवारों को आंसर-की का इंतजार है जिससे वह अपना स्कोर चेक कर सकें।

कब आएंगे यूपी पुलिस...- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कब आएंगे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आंसर-की?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा 31 अगस्त की परीक्षा के अंतिम दिन से साथ ही खत्म हो गई। अब उम्मीदवारों को प्रोविजनल आंसर-की (UP Police Constable Exam Answer Key) की इंतजार है। उम्मीदवारों को बता दें उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की प्रोविजनल आंसर-की जारी करेगा। अभी बोर्ड की तरफ से इसकी कोई तारीख तय नहीं की गई है। लेकिन कहा जा रहा है कि इसी हफ्ते यह आंसर-की आ सकती है।

परीक्षा के बाद आगे क्या?

भर्ती बोर्ड जल्द की उम्मीदवारों को स्कोर चेक करने के लिए आंसर-की जारी करेगा। साथ ही अगर किसी उम्मीदवार को किसी सवाल को लेकर ऑब्जेक्शन है उसे ऑब्जेक्शन फाइल कराने को मौका दिया जाएगा। इसके बाद ऑब्जेक्शन का रिव्यू किया जाएगा। बता दें कि इसके बाद फाइनल आंसर की जारी होगी। इसके बाद बोर्ड  भर्ती का रिजल्ट जारी करेगा और रिजल्ट के साथ ही कटऑफ लिस्ट भी जारी करेगा। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने फिजिकल टेस्ट की तैयारी शुरू कर दें। 

परीक्षा के लिए सिक्योरिटी काफी सख्त

यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को संपन्न हो चुकी है। परीक्षा का आयोजन 1174 केंद्रों पर 67 जिलों में किया गया। एग्जाम में इस बार परीक्षा के लिए सिक्योरिटी काफी सख्त थी। इस साल बोर्ड ने एग्जाम में बायोमैट्रिक वेरीफिकेशन, फिंगरप्रिंट और फेशियल रिक्गोनेशन आदि को शामिल किया था।

कैसे करें चेक

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा।
इसके बाद यहां आंसर-की के दिए गए लिंक पर जाना होगा।
फिर लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर या डेट ऑफ बर्थ डालना होगा।
अतं में अब आपकी आंसर-की खुल जाएगी इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

CBSE ने 9वीं से 12वीं के लिए स्किल एजुकेशन सैंपल पेपर 2024-25 जारी किए; डायरेक्ट लिंक से करें चेक

 

Latest Education News