A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी इस राज्य में 12वीं पास युवाओं के लिए निकली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, यहां जानें पूरा डिटेल

इस राज्य में 12वीं पास युवाओं के लिए निकली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, यहां जानें पूरा डिटेल

पुलिस की नौकरी करने का मन बना चुके हैं तो ये खास मौका आपके लिए ही आया है। हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल के 1000 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली गई है।

Sarkari Naukri- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी करने का मन है और जी-जान से तैयारी में भी लगे हुए हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (HPPSC) ने नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के 1088 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट  http://www.hppsc.hp.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। याद रहे कि आवेदन आज 4 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं, जो 31 अक्टूबर तक चलेंगे।

वैकेंसी डिटेल

इस वैकेंसी के जरिए हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में 1088 पद भरे जाएंगे। जिसमें से 708 पद पुरुष वर्ग के लिए हैं और 380 पद महिला उम्मीदवारों के लिए हैं।

उम्र सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले लोगों की उम्र 18 से 26 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

सैलरी

708 पदों पर चयन किए गए पुरुष उम्मीदवारों को पे बैंड लेवल-3 के तहत 20200 से 64000 रुपये सैलरी के रूप में दिए जाएंगे। वहीं, 380 पदों पर चुनी गईं महिला उम्मीदवारों को भी पे बैंड लेवल-3 के तहत 20200 से 64000 रुपये सैलरी के रूप में मिलेंगे।

सेलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 4 चरणों से गुजरना होगा। 1. फिजिकल टेस्ट 2. लिखित परीक्षा 3. डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन 4. मेडिकल टेस्ट

एलिजिबिलिटी क्राइट्रेरिया

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 परीक्षा पास होना जरूरी है।

HPPSC Constable 2024: ऐसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के माध्यम से उपलब्ध निर्धारित आवेदन पत्र में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने के बाद इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://www.hppsc.hp.gov.in/ पर जाएं
  • फिर होमपेज पर HPPSC कांस्टेबल भर्ती 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद जरूरी डिटेल डालें।
  • फिर आवेदन पत्र सबमिट कर दें।
  • अंत में सभी जरूरी डाक्यूमेंट जमा करें।

ये भी पढ़ें:

Study Abroad: जापान में करना चाहते हैं पढ़ाई? तो ये स्कॉलरशिप कर सकती है मदद, जानें डिटेल
किन देशों में भारत के मुकाबले सस्ती है MBBS की पढ़ाई?

Latest Education News