A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी इस राज्य में निकली 2000 से ज्यादा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती, यहां नोटिस चेक कर आवेदन करें

इस राज्य में निकली 2000 से ज्यादा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती, यहां नोटिस चेक कर आवेदन करें

सरकारी नौकरी करने का मन है और तैयारी कर रहे है तो ये खबर आपके लिए है। ओडिशा पुलिस ने 2000 से ज्यादा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाली है।

ओडिशा पुलिस- India TV Hindi Image Source : PTI ओडिशा पुलिस

पुलिस में नौकरी करने का मन है तो ये खबर आपके काम की है। ओडिशा पुलिस की स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड ने अपनी भर्ती में निकाले गए कांस्टेबल पदों की संख्या में बदलाव किया है। इसकी जानकारी नोटिस जारी कर दी गई है। उम्मीदवार ये नोटिस odishapolice.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। नोटिस में बोर्ड ने बताया कि 720 पद इस भर्ती में बढ़ाए गए हैं। ऐसे में कुछ पदों की संख्या अब बढ़कर 2000 से ज्यादा हो गई है, जो पहले महज 1360 थी।

जिन उम्मीदवारों को इस भर्ती में शामिल होना है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस नोटिस को देख सकते हैं और भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ओडिशा पुलिस कांस्टेबल रिक्तियों के बटालियन-वाइज डिटेल देख सकते हैं।

बढ़ चुकी है अंतिम तारीख

हाल ही में, एसएसबी ओडिशा पुलिस ने कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपने फॉर्म जमा कर सकते हैं। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर थी। पूजा की छुट्टियों के कारण अंतिम तिथि बढ़ा दी गई थी। पंजीकरण विंडो बंद होने के बाद आवेदन फॉर्म सुधार विंडो खुलेगी।

उम्र सीमा व कौन नहीं है पात्र

अभ्यर्थियों की आयु 1 जनवरी 2024 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु में छूट दी जाएगी। आवेदक ध्यान दें कि महिलाएं, ट्रांसजेंडर और बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (PwBD) इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। 

क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों को ओडिया विषय के साथ 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। उन्हें अच्छे चरित्र और स्वस्थ्य, शरीर दोषों और शारीरिक विकृतियों से मुक्त भारतीय नागरिक होना चाहिए। आवेदक के पास एक से अधिक जीवनसाथी नहीं होने चाहिए। हालांकि, व्यक्तिगत कानून या अन्य आधारों पर इसमें छूट दी जा सकती है। उसे ओडिया में बोलने, लिखने और पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

एसएसबी अभ्यर्थियों के चयन के लिए कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा (सीबीआरई), शारीरिक मापदंड और शारीरिक दक्षता परीक्षण, ड्राइविंग टेस्ट और मेडिकल परीक्षा आयोजित करेगा।

एग्जाम पैटर्न

भर्ती परीक्षा में 100 अंकों के लिए 100 ऑब्जेक्टिव टाइप के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी। गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग (0.25 अंक) होगा। याद रहे कि छोड़े गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

Odisha Police Constable recruitment 2024 Revised vacancies

ये भी पढ़ें:

CBSE बोर्ड ने किया ऐलान, जनवरी में इस तारीख से शुरू होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम; जानें तारीखें
CBSE ने जारी किया सब्जेक्ट-वाइज मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र के लिए जानना है जरूरी

Latest Education News