A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स CSIR UGC NET जून 2024 कट ऑफ और रैंक हुए जारी, यहां देखें डिटेल

CSIR UGC NET जून 2024 कट ऑफ और रैंक हुए जारी, यहां देखें डिटेल

CSIR UGC NET जून 2024 कट ऑफ और रैंक जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

CSIR-UGC-NET June 2024 result- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO CSIR-UGC-NET June 2024 result

CSIR UGC NET जून 2024 परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज UGC NET जून परीक्षा की कट ऑफ और रैंक जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं। बता दें कि मानव संसाधन विकास समूह (HRDG) ने पहले ही बताया था कि CSIR UGC NET जून 2024 परीक्षा के नतीजे 15 अक्टूबर 2024 को जारी किए जाएंगे। बता दें कि NTA ने 13 अक्टूबर को परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी की थी।

जारी की गई थी आंसर-की

एजेंसी ने इससे पहले परीक्षा के लिए प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी। जो उम्मीदवार आंसर-की से संतुष्ट नहीं थे, उनके पास आसंर-की में किसी भी उत्तर के खिलाफ चुनौती उठाने के लिए 13 सितंबर, 2024 तक का समय था। आवेदकों को एक उत्तर के खिलाफ चुनौती उठाने के लिए नॉन-रिफंडेबल प्रोसेसिंग फीस के रूप में प्रति प्रश्न 200 रुपये का फीस देना जरूरी था।

9 लाख छात्र कर रहे इंतजार

लगभग 9 लाख छात्र 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 तक आयोजित यूजीसी-नेट 2024 परीक्षा के रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे थे। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, अरबी, भाषा विज्ञान, नेपाली, मराठी, तेलुगु, उर्दू, चीनी, डोगरी, मणिपुरी, असमिया, गुजराती, फारसी, फ्रेंच, स्पेनिश, रूसी, राजस्थानी, श्रम कल्याण, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, और मास कम्यूनिकेशन और जर्नालिज्म सहित 83 विषय शामिल हैं।

क्यों होता है ये एग्जाम?

यूजीसी नेट यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ के साथ-साथ ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा एनटीए द्वारा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जा रही है।

Direct link for Pdf

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में 17 अक्टूबर तक बंद किए गए सभी स्कूल व कॉलेज, जानें सरकार ने क्यों दिए हैं आदेश
बढ़ा दी गई BSEB बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की रजिस्ट्रेशन डेडलाइन, कब आएंगे टाइम टेबल?

Latest Education News