A
Hindi News एजुकेशन रिजल्ट्स CBSE ने कक्षा 10 कंपार्टमेंट रिजल्ट के मार्क वेरिफिकेशन व री-वैल्यूएशन शेड्यूल किए जारी, यहां करें चेक

CBSE ने कक्षा 10 कंपार्टमेंट रिजल्ट के मार्क वेरिफिकेशन व री-वैल्यूएशन शेड्यूल किए जारी, यहां करें चेक

CBSE ने कक्षा 10 कंपार्टमेंट रिजल्ट के मार्क वेरिफिकेशन व री-वैल्यूएशन शेड्यूल जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार अपने नंबर्स को लेकर संतुष्ट नहीं हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

प्रतिकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतिकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं की सप्लीमेंट्री एग्जाम के रिजल्ट घोषित करने के बाद सप्लीमेंट्री एग्जाम 2024 के मार्क वेरीफिकेशन और रिवैल्यूएशन शेड्यूल जारी कर दिया है। जो छात्र किसी भी प्रश्न के लिए दिए गए नंबरों से खुश नहीं है और उसे चुनौती देना चाहते हैं, वे नंबर्स के रिवैल्यूएशन के लिए शेड्यूल के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, रिवैल्यूएशन प्रक्रिया के बाद एक अंक की भी कमी प्रभावित होगी। रिवैल्यूएशन का रिजल्ट अंतिम होगा और रिवैल्यूएशन के खिलाफ कोई अनुरोध या समीक्षा पर विचार नहीं किया जाएगा।

कितनी लगेगी फीस

जो छात्र री-वैल्यूएशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन शुल्क देना होगा। नंबर्स के वेरीफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 से 10 अगस्त के बीच स्वीकार किए जाएंगे। छात्रों को प्रति विषय 500 रुपये का ऑनलाइन आवेदन शुल्क देना होगा। री-वैल्यूएशन किए गए आंसर-शीट की फोटोकॉपी लेने के लिए छात्र 16 अगस्त को प्रति उत्तर पुस्तिका 500 रुपये का भुगतान करके आवेदन कर सकते हैं। याद रहे कि री-वैल्यूएशन के लिए रजिस्ट्रेशन 20 अगस्त से शुरू होंगे, जिसमें प्रति प्रश्न 100 रुपये का शुल्क देना होगा।

केवल वे छात्र जो नंबर्स के वेरीफिकेशन के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें उस विषय की आंसर-शीट की फोटोकॉपी प्राप्त करने की अनुमति होगी। रिवैल्यूएशन और चुनौती के लिए अनुरोध केवल सैद्धांतिक भाग के लिए 100 रुपये प्रति प्रश्न के भुगतान पर स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदक को संबंधित विषय में मार्किंग स्कीम का संदर्भ लेना होगा जो प्रश्न पत्र के साथ आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध होगी। इसके बाद छात्र तर्क सहित आवश्यक प्रश्नों में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

कम्पार्टमेंट के रिजल्ट जारी

सीबीएसई कक्षा 10वीं कम्पार्टमेंट के रिजल्ट 5 अगस्त को घोषित किए गए थे। जिन छात्रों ने उक्त परीक्षा दी थी, वे अपने एडमिट कार्ड नंबर, जन्म तिथि और सिक्य़ोरिटी पिन का इस्तेमाल करके आधिकारिक वेबसाइट results.digilocker.gov.in या cbse.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

अचानक से इस राज्य की राजधानी में बंद किए सभी स्कूल कॉलेज, नगर निगम ने लिया बड़ा फैसला            

Latest Education News