A
Hindi News एजुकेशन पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में निकली चपरासी भर्ती का क्या है सिलेक्शन प्रोसेस, जानें

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में निकली चपरासी भर्ती का क्या है सिलेक्शन प्रोसेस, जानें

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में निकली चपरासी भर्ती के लिए जो उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं या अप्लाई करने के इच्छुक हैं उनके लिए यह खबर फायदेमंद होगी। इस भर्ती का सिलेक्शन प्रोसेस क्या है? आज हम इस खबर के जरिए यही जानेंगे। इच्छुक उम्मीदवार नीचे खबर में डिटेल पढ़ सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

अगर आप भी पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में निकली चपरासी भर्ती के लिए आवदेन करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में निकली इस भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर चल रही है। जिन इच्छुक उम्मीदवारों को इसके लिए अप्लाई करना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। लेकिन कोई भी नौकरी हो, सिलेक्शन प्रोसेस को लेकर उम्मीदवारों के मन में सवाल आना लाजमी है। ऐसे में इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के मन में इसके सिलेक्शन प्रोसेस को लेकर सवाल होगा ही। तो चलिए इस खबर के जरिए इस सवाल के जवाब को जानते हैं। 

क्या है सिलेक्शन प्रोसेस 

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले 100 अंकों की लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता, करंट अफेयर्स और संख्यात्मक योग्यता से संबंधित 50 बहुविकल्पीय प्रश्न (प्रत्येक 2 अंक) होंगे, जिसमें कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। परीक्षा की अवधि 90 मिनट है और प्रश्न पत्र अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी भाषा में तैयार किया जाएगा।

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक क्षमता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा जो केवल अर्हक प्रकृति का होगा जिसमें 800 मीटर दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद शामिल होगी।

कितनी है वैकेंसी 

इस भर्ती अभियान से संगठन में कुल 300 पद भरे जाएंगे। इनमें- 

  • जनरल कैटेगरी: 243 पद
  • एससी/एसटी/बीसी: 30 पद
  • भूतपूर्व सैनिक: 15 पद
  • दिव्यांग: 12 पद

कब है लास्ट डेट

इन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर, 2024 को समाप्त होगी। इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक अप्लाई कर दें।  

कितना लगेगा आवेदन शुल्क? 

पंजाब, हरियाणा और यू.टी. चंडीगढ़ के अलावा अन्य क्षेत्रों/राज्यों के सामान्य और एससी/एसटी/बीसी के लिए आवेदन शुल्क 700 रुपये है। पंजाब, हरियाणा और यू.टी. चंडीगढ़ के क्षेत्रों/राज्यों के एससी/एसटी/बीसी, भूतपूर्व सैनिकों और विकलांग व्यक्तियों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार चंडीगढ़ में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- आखिर कितने पढ़े लिखे हैं भारत के मुख्य न्यायाधीश CJI DY Chandrachud?
'UPSC के पास मेरे खिलाफ कार्रवाई करने का कोई अधिकार नहीं,' पूजा खेडकर का पलटवार
 

Latest Education News