A
Hindi News एजुकेशन NEET विवाद के बीच एनटीए में बदलाव की तैयारी, केंद्र सरकार ने छात्रों व पैरेंट्स से मांगी राय

NEET विवाद के बीच एनटीए में बदलाव की तैयारी, केंद्र सरकार ने छात्रों व पैरेंट्स से मांगी राय

केंद्र सरकार ने एनटीए सुधारों पर विभिन्न हितधारकों, खासकर छात्रों और अभिभावकों से सुझाव, विचार और राय मांगने का फैसला किया है।

प्रतिकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतिकात्मक फोटो

NEET और NET पेपर लीक के आरोपों के बीच केंद्र सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित परीक्षा प्रक्रिया में सुधार करने के लिए जनता से सुझाव मांगे हैं। यह रायसुमारी की प्रक्रिया शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित हाईलेवल मीटिंग के बाद आया है जिसमें परीक्षा सुधारों पर छात्रों, अभिभावकों और अन्य संबंधित हितधारकों से सुझाव, विचार और राय मांगने का फैसला लिया गया था। याद रहे कि सुझाव देने की अंतिम तिथि 7 जुलाई है, जो सरकार की आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाकर दिया जा सकता है।

नोटिस में क्या लिखा गया?

आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा गया है, 'भारत सरकार ने 22 जून 2024 को डॉ. के. राधाकृष्णन, पूर्व अध्यक्ष, इसरो और अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईटी कानपुर की अध्यक्षता में एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया है, जिसमें सरकार, सरकारी संगठनों, शिक्षाविदों और उच्च शिक्षण संस्थानों के सदस्य शामिल हैं।'

एग्जाम कैलेंडर की भी समीक्षा

पैनल परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के स्ट्रक्चर और कार्यप्रणाली में सुधार के लिए सिफारिशें मिलेगा। कमेटी दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। उम्मीद है कि नए सेशन में सुझाए गए सुझावों को लागू किया जाएगा। साथ ही कमेटी एग्जाम कैलेंडर की भी समीक्षा करेगी और सुझाव देगी।

सदन में नीट को लेकर हंगामा

इसी बीच आज लोकसभा में भी नीट-नीट के नारे गूजें। विपक्षी दल के नेताओं ने नीट यूजी में कथित धांधलेबाजी पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही को रोकनी पड़ी और अब सदन सोमवार को दोबारा शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

नीट पेपर लीक मामले में नया खुलासा, संजीव मुखिया ने छुट्टी के लिए दिया था पटना मेडिकल कॉलेज का फर्जी मेडिकल सर्टिफिकेट
यूपी में MBBS व NEET PG छात्रों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार ने हटा दिया ये जुर्माने का प्रावधान

Latest Education News