A
Hindi News एजुकेशन असम के इस जिले में स्कूल बंद के आदेश को लिया गया वापस, जानें क्या रहेगी टाइमिंग

असम के इस जिले में स्कूल बंद के आदेश को लिया गया वापस, जानें क्या रहेगी टाइमिंग

असम सरकार ने घोषणा की है कि कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले के सभी सरकारी, प्रांतीय और निजी स्कूलों में कल यानी 25 सितंबर से कक्षाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। क्षेत्र की मौसम स्थितियों में सुधार के बाद यह निर्णय लिया गया है।

असम में कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले में स्कूलों को बंद करने संबंधी आदेश को लिया गया वापस- India TV Hindi Image Source : PIXABAY असम में कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले में स्कूलों को बंद करने संबंधी आदेश को लिया गया वापस।

असम में कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले में स्कूलों को बंद करने संबंधी आदेश को आज(मंगलवार) वापस ले लिया गया। दरअसल, यह फैसला मौसम की स्थिति में सुधार के मद्देनजर लिया गया। कल यानी  25 सितंबर से कक्षाएं फिर से शुरू हो जाएंगी। इस संबंध में एक आदेश जारी किया गया है। बता दें कि भीषण गर्मी के कारण जिले के सभी स्कूलों को 24 सितंबर से 27 सितंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया था। 

समय पिछले आदेश के मुताबिक ही रहेगा

आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि स्कूल का समय पिछले हफ्ते जारी अधिसूचना के अनुरूप सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक ही रहेगा। जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी (डीईईओ) ने उक्त आदेश में कहा कि मौसम की स्थिति में सुधार के मद्देनजर 24 सितंबर से 27 सितंबर तक स्कूलों को बंद करने का फैसला वापस ले लिया गया है। 

तापमान का आंकड़ा

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, गुवाहाटी में सोमवार को अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7.3 डिग्री अधिक था, जबकि न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। मंगलवार दोपहर 2.30 बजे शहर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

अगली सूचना तक प्रभावी रहेगी 20 सितंबर की अधिसूचना

आदेश में कहा गया है कि स्कूल के समय में बदलाव से जुड़ी 20 सितंबर की अधिसूचना अगली सूचना तक प्रभावी रहेगी। इसमें कहा गया है, "कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले के सभी सरकारी/अर्द्धसरकारी/निजी स्कूलों में 25 सितंबर से कक्षाएं सामान्य रूप से संचालित की जाएंगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होता है।" आदेश के मुताबिक, सभी प्रधानाचार्य सुनिश्चित करेंगे कि सुबह की प्रार्थना सभा कक्षाओं में हो, छात्र-छात्राएं पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें और स्कूल के अंदर पर्याप्त पेयजल सुविधाएं उपलब्ध हों। इसमें कहा गया है कि छात्र-छात्राओं को वेस्टकोट या टाई न पहनने की सलाह दी जा सकती है, स्कूल यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी पंखे चालू अवस्था में हों और बिजली कटौती की सूरत में जनरेटर की व्यवस्था की जाए। (इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें- 

एक ऐसा राज्य जहां केवल एक रेलवे स्टेशन है, जानें उसका नाम 

Latest Education News