A
Hindi News एजुकेशन OPSC सिविल सेवा परीक्षा 2024 हुई पोस्टपोन, जल्द जारी होगी नई तारीख

OPSC सिविल सेवा परीक्षा 2024 हुई पोस्टपोन, जल्द जारी होगी नई तारीख

OPSC OCS प्रारंभिक परीक्षा को पोस्टपोन कर दिया गया है। आयोग ने यह फैसला चक्रवाती तूफान 'DANA' के कारण लिया है। परीक्षा के लिए नई तारीख जल्द ही जारी की जाएगी।

OPSC सिविल सेवा परीक्षा स्थगित- India TV Hindi Image Source : PEXELS OPSC सिविल सेवा परीक्षा स्थगित

OPSC Civil Service Exam 2024: ओडिशा लोक सेवा आयोग ने चक्रवाती तूफान 'DANA' के कारण OPSC OCS प्रारंभिक परीक्षा 2023 स्थगित कर दी है। इस संबंध में आधिकारिके वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। उम्मीदवार OPSC की वेबसाइट opsc.gov.in पर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं। OCS प्रारंभिक परीक्षा 2023 की अगली तिथि 7 दिनों के बाद अधिसूचित की जाएगी।

ओपीएससी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, 2023-24 के विज्ञापन संख्या 20 के अनुसार 27 अक्टूबर को होने वाली ओडिशा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2023 को आसन्न तूफान दाना को ध्यान में रखते हुए स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की अगली तिथि 7 दिनों के बाद अधिसूचित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

OPSC Civil Service Exam 2024: चयन मानदंड

यह भर्ती अभियान ग्रुप ए और बी पदों के लिए 399 रिक्तियों की भर्ती के लिए किया जा रहा है। चयन प्रक्रिया में तीन मुख्य चरण शामिल हैं - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार, जो उम्मीदवार के विभिन्न विषयों के गहन ज्ञान और समझ का आकलन करने के लिए आयोजित किया जाता है। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों को साक्षात्कार दौर के लिए बुलाया जाएगा। पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा है जिसमें दो पेपर होंगे - पेपर 1 और पेपर 2, प्रत्येक की अवधि दो घंटे होगी। परीक्षा 400 अंकों की होगी। 

प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जो एक वर्णनात्मक प्रकार की परीक्षा है। मुख्य परीक्षा उम्मीदवार के विभिन्न विषयों के गहन ज्ञान और समझ का आकलन करने के लिए आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों को साक्षात्कार दौर के लिए बुलाया जाएगा।

कितने पदों पर भर्ती के लिए हो रहा आयोजन 

ओडिशा सिविल सेवा परीक्षा 2023 राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा अधिसूचित 399 रिक्तियों के लिए आयोजित की जा रही है। पंजीकरण प्रक्रिया 18 जनवरी को शुरू हुई थी और 16 फरवरी, 2024 को समाप्त हुई थी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार ओपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 

IQ की फुल फॉर्म क्या होती है? अधिकतर नहीं जानते होंगे 

BHMS और BAMS डॉक्टर में क्या अंतर होता है? 

 

Latest Education News