A
Hindi News एजुकेशन MBBS वाले ध्यान दें, NMC ने अब जारी की रिवाइज्ड सीबीएमई गाइडलाइन, आयोग ने इन विषयों को सिरे हटाया

MBBS वाले ध्यान दें, NMC ने अब जारी की रिवाइज्ड सीबीएमई गाइडलाइन, आयोग ने इन विषयों को सिरे हटाया

NMC ने रिवाइज्ड सीबीएमई गाइडलाइन जारी कर दी है, जो उम्मीदवार इस बार की सीबीएमई गाइडलाइन जानना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं।

NMC- India TV Hindi Image Source : NMC NMC

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने हाल ही में एमबीबीएस कोर्स के लिए कंपिटेंसी बेस्ड मेडिकल एजुकेशन (CBME) गाइडलाइन 2024 में संशोधित संस्करण जारी किया। इससे पहले एनएमसी ने सीबीएमई गाइडलाइन जारी की थी जिसे लेकर काफी विरोध हुआ और फिर आयोग ने उसे वापस ले लिया। इसमें एनएमसी के तहत अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (यूजीएमईबी) ने एमबीबीएस छात्रों को दिए जाने वाले कोर्स से विकलांग व्यक्तियों और LGBTQ+ समुदाय से जुड़े विषयों का जिक्र था।

हटाए गए ये सभी विवादस्पद विषय

जारी किए गए गाइडलाइन में अप्राकृतिक यौन अपराध के रूप में सोडोमी(sodomy) और समलैंगिकता (lesbianism) जैसे विवादास्पद विषयों को संशोधित कर पुनः जारी किया गया है।

इससे पहले, कथित तौर पर सोडोमी और समलैंगिकता के अलावा, एनएमसी ने हाइमन और उसके प्रकार, और इसके मेडिको-लीगस इम्पोर्टेंस (hymen and its type, and its medico-legal importance) के अलावा वर्जिनिटी और डिफोलोरेशन (virginity and defloration), लेजिटमेसी और इसके मेडिको-लीगल इम्पॉर्टेंस (legitimacy and its medico-legal importance) जैसे विषयों को वापस लाया था। मद्रास हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार साल 2022 में ही इन विषयों को हटा दिया गया था। जिसके बाद इसका विरोध हुआ और आयोग ने इसे वापस ले लिया।

कब होंगी NExT परीक्षाएं?

इस बीच, संशोधित गाइडलाइन्स के अनुसार, एडमिशन बैच 2024-25 के लिए प्रस्तावित नेशनल एक्जिट एग्जाम (NExT) दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण एमबीबीएस डिग्री के 54वें महीने में होगा और दूसरा चरण इंटर्नशिप के अंत में होगा जो इंटर्नशिप का 12वां महीना है।

  • चरण I, चरण I ट्रेनिंग के अंत में (उस ट्रेनिंग के 12वें महीने में) एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री के विषयों में आयोजित किया जाएगा।
  • चरण II परीक्षा, चरण II ट्रेनिंग के अंत में (उस ट्रेनिंग के 12वें महीने में) पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी और फार्माकोलॉजी के विषयों में आयोजित की जाएगी।
  • चरण III भाग 1 परीक्षा, चरण III भाग 1 ट्रेनिंग के अंत में (उस ट्रेनिंग के 12वें महीने में) कम्यूनिटी मेडिसिन, फोरेंसिक मेडिसिन और टोक्सोलॉजी, नेत्र विज्ञान (Ophthalmology) और ओटोरहिनोलैरिंजोलॉजी के विषयों में आयोजित की जाएगी।
  • चरण III भाग 2 /  नेशनल एक्जिट एग्जाम (NExT) NExT रिगुलेशन के अनुसार- (अंतिम प्रोफेशनल) परीक्षा, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग और NExT विनियमों के अनुसार संबद्ध विषयों में उस ट्रेनिंग के 17वें/18वें महीने के अंत में होगी।

संशोधित सीबीएमई गाइडलाइन 2024 पढ़ने के लिए नीचे देखें।

NOTICE

ये भी पढ़ें:
आज जारी होगा नीट यूजी के लिए दूसरे चरण को अलॉटमेंट रिजल्ट, कैसे करना है डाउनलोड?
CBSE समेत इन बोर्डों के 10वीं व 12वीं टॉपर्स की बल्ले-बल्ले, ये राज्य सरकार देगी लाखों रुपये लैपटॉप और स्मार्टफोन

Latest Education News