A
Hindi News एजुकेशन NIOS कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां देखें शेड्यूल

NIOS कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां देखें शेड्यूल

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान यानी NIOS ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। इस खबर में आप पूरे शेड्यूल को देख सकते हैं।

NIOS कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी- India TV Hindi Image Source : PEXELS NIOS कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट जारी

NIOS अक्टूबर और नवंबर 2024 सेशन की परीक्षा (10वीं और 12वीं कक्षा के लिए) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग यानी NIOS ने अक्टूबर और नवंबर 2024 सत्र के लिए सेकेंडरी (कक्षा 10) और सीनियर सेकेंडरी (कक्षा 12) परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसमें शामिल होने वाले भारतीय और विदेशी छात्र आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in से अपनी डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

कक्षा 10वीं की परीक्षा

आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार, NIOS कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भारतीय और विदेशी परीक्षा केंद्रों के लिए 22 अक्टूबर से आयोजित की जाएंगी। माध्यमिक परीक्षाएं भारतीय शिक्षार्थियों के लिए पहले दिन carnatic संगीत और रोजगार कौशल से शुरू होंगी और 29 नवंबर को हिंदुस्तानी संगीत के पेपर के साथ खत्म होंगी। परीक्षा को भारतीय छात्रों के लिए शाम की पाली में तीन समय स्लॉट (दोपहर 2.30 से शाम 4.00 बजे, दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे, दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे) में आयोजित किया जाएगा। वहीं, विदेशी छात्रों के लिए दोपहर 3 से 6 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

कक्षा 12वीं की परीक्षा

वरिष्ठ माध्यमिक या कक्षा 12 के लिए परीक्षाएं वेद अध्ययन, प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा और रोजगार कौशल पेपर के साथ शुरू होंगी और 29 नवंबर को अर्थशास्त्र के पेपर के साथ समाप्त होंगी। परीक्षाएं माध्यमिक परीक्षाओं के साथ ही तीन स्लॉट में आयोजित की जाएंगी - दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.00 बजे तक, दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक, दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक भारतीय छात्रों के लिए और शाम 3 से 6 बजे के बीच विदेशी छात्रों के लिए।

एडमिट कार्ड, रिजल्ट

एनआईओएस एडमिट कार्ड एनआईओएस की वेबसाइट - sdmis.nios.ac.in पर जारी किए जाएंगे। इसके परिणाम परीक्षा की अंतिम तिथि के सात वीक बाद घोषित किए जाने की संभावना है। परिणाम जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर इसे देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें- 
ये हैं भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी, एक से भी पढ़ लिए तो बन जाएगी लाइफ 

रेलवे में एक टेक्नीशियन को कितनी मिलती है सैलरी? 
 

Latest Education News