A
Hindi News एजुकेशन NICL में असिस्टेंट पदों पर निकली भर्ती, जानें क्या है अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी

NICL में असिस्टेंट पदों पर निकली भर्ती, जानें क्या है अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी

नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड में असिस्टेंट पदों पर भर्ती निकली है। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे खबर पढ़ सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड यानी NICL ने असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि, अभी इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। एक बार शुरू होने के बाद योग्य उम्मीदवार NICL की आधिकारिक वेबसाइट nationalinsurance.nic.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 500 पदों को भरा जाएगा।

कब शुरू होंगे आवेदन? 

जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 24 अक्टूबर से आवेदन कर सकेंगे। वहीं, इसके लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 11 नवंबर, 2024  है। इच्छुक कैंडिडेट्स इस तिथि तक या इससे पहले आवेदन कर दें। 

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 24 अक्टूबर, 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 11 नवंबर, 2024
  • चरण I परीक्षा: 30 नवंबर, 2024
  • चरण 2 परीक्षा: 28 दिसंबर, 2024

क्या है पात्रता मानदंड

नीचे दिए गए बिंदुओं के जरिए कैंडिडेट्स इस भर्ती के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को समझ सकते हैं। 

  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की न्यूनतम योग्यता या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास 01.10.2024 तक योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने के प्रमाण के रूप में प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 02.10.1994 से पहले और 01.10.2003 (दोनों दिन शामिल) के बाद पैदा हुए उम्मीदवार ही आवेदन करने के पात्र हैं।

चयन प्रक्रिया

सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा देनी होगी; उसके बाद, मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को क्षेत्रीय भाषा परीक्षा के लिए चुना जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में 100 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और यह ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 60 मिनट है।

अंतिम मेरिट सूची, राज्यवार और श्रेणीवार, क्षेत्रीय भाषा परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के अधीन, ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के अवरोही क्रम में तैयार की जाएगी।

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को सूचना शुल्क के रूप में ₹100/- का भुगतान करना होगा और अन्य सभी उम्मीदवारों को सूचना शुल्क सहित आवेदन शुल्क के रूप में ₹850/- का भुगतान करना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड (रुपे/वीज़ा/मास्टरकार्ड/मेस्ट्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस, कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके किया जा सकता है।

Latest Education News