A
Hindi News एजुकेशन NEET-UG के लिए काउंसलिंग इस दिन से होगी शुरू, MCC ने कर दिया तारीख का ऐलान

NEET-UG के लिए काउंसलिंग इस दिन से होगी शुरू, MCC ने कर दिया तारीख का ऐलान

MCC ने आज NEET-UG के लिए काउंसलिंग के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है। एमसीसी ने बताया कि NEET-UG के लिए काउंसलिंग अगस्त में शुरू होगी।

NEET UG Counselling- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO NEET UG Counselling

MCC यानी मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने आज NEET-UG के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने की तारीख का ऐलान कर दिया है। एमसीसी ने नोटिस जारी कर जानकारी दी हैं। नोटिस में एमसीसी ने बताया कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2024 के लिए काउंसलिंग अगस्त से शुरू होगी।

कब से होगी शुरू? 

नेशनल मेडिकल काउंसिल (एनएमसी) के सचिव डॉ.बी श्रीनिवास ने नोटिस में कहा कि NEET-UG 2024 के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू की जाएगी। साथ ही काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन अगस्त के पहले हफ्ते से शुरू हो सकती है। ऐसे में उम्मीदवारों को काउंसलिंग के संबंध में ताजा जानकारी और नोटिस के लिए एमसीसी की वेबसाइट देखने की सलाह दी गई है। 

श्रीनिवास ने आगे कहा, “देश भर के लगभग 710 मेडिकल कॉलेजों में लगभग 1.10 लाख एमबीबीएस सीट के आवंटन के लिए काउंसलिंग होगी। इसके अलावा, आयुष और नर्सिंग सीट के अलावा 21,000 बीडीएस सीट के लिए भी काउंसलिंग होगी।”

आल इंडिया कोटे के तहत 15 प्रतिशत रिजर्वेशन

एमसीसी ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीट और सभी एम्स, जेआईपीएमईआर पांडिचेरी की 100 प्रतिशत सीट, सभी केंद्रीय यूनिवर्सिटीज की सीट और डीम्ड विश्वविद्यालयों की 100 प्रतिशत सीट के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी। शेष 85 फीसदी सीटों पर राज्य के मेडिकल कॉलेज काउंसलिंग करेंगे। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा परीक्षा के आयोजन में अनियमितताओं का आरोप लगाने संबंधी याचिकाओं समेत कई याचिकाओं का निपटारा करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को विवादों से भरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा के फाइनल रिजल्ट की घोषणा की थी।

NOTICE

ये भी पढ़ें:

गाजियाबाद के बाद नोएडा में कक्षा 12वीं तक बंद किए गए सभी बोर्डों के स्कूल, 3 दिनों तक रहेगी छुट्टी; जानें तारीख
यूपी नीट यूजी काउंसलिंग की गाइडलाइन हुई जारी, यहां जानें रजिस्ट्रेशन फीस और रिजर्वेशन डिटेल

 

Latest Education News