A
Hindi News एजुकेशन NEET UG 2024: स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए च्वॉइस लॉकिंग आज से शुरू, कब होगी सीट अलॉटमेंट?

NEET UG 2024: स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए च्वॉइस लॉकिंग आज से शुरू, कब होगी सीट अलॉटमेंट?

नीट यूजी स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए च्वॉइस लॉकिंग आज शुरू हो जाएगी। ऐसे में वे उम्मीदवार जो इस राउंड में शामिल होना चाहते हैं वे यहां पात्रता जान सकते हैं।

NEET UG 2024- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO NEET UG 2024

मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) आज यानी 25 अक्टूबर से नीट यूजी स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए च्वॉइस लॉकिंग फैसिलिटी शुरू कर देगा। वे मेडिकल छात्र जो अभी तक किसी भी मेडिकल कॉलेज में अपना काउंसलिंग नहीं करा सके हैं वे इसमें भाग ले सकते हैं। मेडिकल उम्मीदवारों को 26 अक्टूबर की सुबह 8 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in के माध्यम से वरीयता क्रम में च्वॉइस भरने और अपने च्वॉइस को लॉक करना होगा।

1184 सीटें हैं भरनी

एमसीसी द्वारा नोटिफाई कुल 1,184 खाली सीटों के लिए नीट यूजी च्वाइस फिलिंग सुविधा 23 अक्टूबर को शुरू हुई थी। नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार, 26 से 28 अक्टूबर के बीच आवंटन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद 29 अक्टूबर को सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 2024 घोषित किए जाएंगे।

शाम 4 बजे होगा शुरू

एमसीसी नीट यूजी चॉइस लॉकिंग लिंक आज शाम 4 बजे उपलब्ध कराया जाएगा और कल 26 अक्टूबर को सुबह 8 बजे बंद कर दिया जाएगा। नवीनतम अपडेट के अनुसार, केरल हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक, श्री लक्ष्मी नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस कुडापक्कम पोस्ट, विलियानूर, पुडुचेरी की एक सीट भी जोड़ी गई है।

इस राउंड के लिए कौन है पात्र?

जिन अभ्यर्थियों के पास अखिल भारतीय कोटा या राज्य कोटा में कोई सीट नहीं है, वे NEET UG स्ट्रे वैकेंसी राउंड में भाग लेने के पात्र हैं।

जिन लोगों ने राउंड 3 काउंसलिंग के आवंटित कॉलेज में ‘रिपोर्ट नहीं किया’ है, वे राज्य यूजी काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।

वे अभ्यर्थी जो पहले चरण में शामिल नहीं हुए हैं।

क्या है स्ट्रे राउंड?

नीट यूजी की काउंसलिंग के तीन चरणों के पूरा होने के बाद यह मेडिकल एंट्रेंस में क्वालिफाई हुए उम्मीदवारों को खाली सीटें अलॉट करने के लिए आयोजित होता है।

ये भी पढ़ें:

पीएम इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन आज, यहां जानें अब आगे क्या
CTET 2024 के आवेदन में सुधार करने के लिए लास्ट डेट आज, अब कब होंगे एग्जाम?

Latest Education News