A
Hindi News एजुकेशन NEET SS परीक्षा का टेंटेटिव शेड्यूल जारी, देखें यहां पूरी डिटेल

NEET SS परीक्षा का टेंटेटिव शेड्यूल जारी, देखें यहां पूरी डिटेल

नेशनल बोर्ड ऑफ मेडिकल एग्जामिनेशन ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा सुपर स्पेशियलिटी( NEET SS 2024) के लिए टेंटेटिव शेड्यूल जारी कर दिया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड (NBEMS) ने नीट सुपर स्पेशियलिटी या NEET SS 2024 के लिए टेंटेटिव शेड्यूल जारी कर दिया है। इस संबध में एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर प्रकाशित की गई है। जानकारी दे दें कि परीक्षा का अंतिम कार्यक्रम और सूचना बुलेटिन यथासमय natboard.edu.in और nbe.edu.in पर जारी कर दिया जाएगा।

जारी किए गए टेंटेटिव शेड्यूल के अनुसार नीट एसएस की परीक्षा परीक्षा 29 और 30 मार्च 2025 को आयोजित होने की संभावना है। 

NEET SS 2024 के लिए सूचना बुलेटिन में उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड, शुल्क, परीक्षा की योजना और अन्य विवरण पता चलेंगे। किसी भी सवाल, स्पष्टीकरण या सहायता के लिए, उम्मीदवार NBEMS को इसके संचार वेब पोर्टल पर लिख सकते हैं। 

बता दें कि बीते अगस्त माह में सुप्रीम कोर्ट ने इस साल यानी 2024 में NEET SS परीक्षा आयोजित नहीं करने के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी थी। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा था कि एनएमसी का फैसला काफी न्यायसंगत है और उसने परीक्षा कैलेंडर में छेड़छाड़ करने से इनकार कर दिया।

जुलाई में हुई पिछली सुनवाई में शीर्ष अदालत ने 13 डॉक्टरों द्वारा दायर याचिका पर एनएमसी को नोटिस जारी किया था। याचिकाकर्ताओं ने पिछले फैसले का हवाला देते हुए कहा था कि नीट एसएस हर साल आयोजित किया जाना चाहिए और सुप्रीम कोर्ट ने सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए समय सारिणी पहले ही तय कर दी है।

नीट एसएस के लिए अस्थायी कार्यक्रम के बारे में हाल ही में जारी अधिसूचना में एनबीईएमएस ने कहा कि एनएमसी की मंजूरी और 14 अगस्त के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में कार्यक्रम तय किया गया है।

ये भी पढ़ें- Hindi Diwas 2024: अगर हिंदी भाषा में हैं पारंगत, तो इन फील्ड में बना सकते हैं शानदार करियर

CBSE ने दिल्ली और राजस्थान के 27 स्कूलों को जारी किया 'कारण बताओ नोटिस', जानें क्या है मामला
 

Latest Education News