A
Hindi News एजुकेशन NEET SS 2024: एग्जाम पैटर्न में संशोधन, यहां जानें क्या-क्या हुआ बदलाव

NEET SS 2024: एग्जाम पैटर्न में संशोधन, यहां जानें क्या-क्या हुआ बदलाव

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड ने नीट एसएस 2024 के परीक्षा पैटर्न में दो बदलावों की घोषणा की है। कैंडिडेट्स नीचे खबर में बदलावों के विवरण को पढ़ सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

नीट एसएस के लिए अप्लाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है।  नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन मेडिकल साइंस (एनबीईएमएस) ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा – सुपर स्पेशियलिटी (नीट एसएस) 2024 के परीक्षा पैटर्न में दो नए बदलाव किए हैं। परीक्षा 29 मार्च और 30 मार्च, 2025 को आयोजित की जाएगी।

क्या हुए बदलाव?

उम्मीदवार नीचे गए बिंदुओं के माध्यम से नीट एसएस 2024 के परीक्षा पैटर्न में किए गए बदलावों को समझ सकते हैं। 

  • डीएम/डॉ.एनबी मेडिकल ऑन्कोलॉजी में प्रवेश के लिए, एक अलग प्रश्न पत्र समूह (मेडिकल ऑन्कोलॉजी समूह) होगा। इस समूह के पेपर में प्रश्न विशेष रूप से मेडिकल ऑन्कोलॉजी के विषयों से होंगे।
  • डीएम/डॉ.एनबी क्रिटिकल केयर मेडिसिन में प्रवेश के लिए, एक अलग प्रश्न पत्र समूह (क्रिटिकल केयर मेडिसिन समूह) होगा। इस समूह के पेपर में प्रश्न विशेष रूप से क्रिटिकल केयर मेडिसिन के विषयों से होंगे।
  • मेडिकल बोर्ड ने बताया कि डीएम, एमसीएच, डॉ.एनबी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पूर्व प्रवेश पात्र फीडर योग्यताएं पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन (पीजीएमईआर), 2023 और इस संबंध में एनएमसी द्वारा समय-समय पर जारी किए गए किसी भी स्पष्टीकरण या संशोधन के अनुसार सख्ती से होंगी।

नीट एसएस 2024 अंतिम परीक्षा कार्यक्रम, पात्रता मानदंड, शुल्क संरचना, परीक्षा पैटर्न, अंकन योजना, परीक्षा शहरों की सूची सूचना बुलेटिन में अधिसूचित की जाएगी, जिसे जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जारी किया जाएगा। इसिलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए एनबीईएमएस की वेबसाइट natboard.edu.in पर अपनी पैनी नजर बनाए रखें।

ये भी पढ़ें- BUMS और BAMS डॉक्टर में क्या है डिफरेंस? जानें

IIT JAM 2025 के लिए अप्लाई करना का एक और मौका, आगे बढ़ गई आखिरी तारीख

 

Latest Education News