A
Hindi News एजुकेशन NEET PG परीक्षा स्थगित करने की अब हुई मांग, सुप्रीम कोर्ट में डाली गई याचिका

NEET PG परीक्षा स्थगित करने की अब हुई मांग, सुप्रीम कोर्ट में डाली गई याचिका

NEET PG परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी होने वाला है, इसी बीच खबर आ रही है कि सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा टालने के लिए याचिका डाली गई है।

Supreme Court- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सुप्रीम कोर्ट

आज एक और NEET PG परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने वाली है, तो दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में इसे पोस्टपोन करने के लिए याचिका डाली गई है। साथ ही मांग की गई कि इस पर जल्द सुनवाई हो। ऐसे में कोर्ट ने कल यानी 9 अगस्त की तारीख दी। यानी सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार 9 अगस्त को NEET PG परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली ‘तत्काल याचिका’ पर सुनवाई करेगा।

की गई तुरंत सुनवाई के मांग

लाइव लॉ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एडवोकेट अनस तनवीर ने गुरुवार सुबह चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के समक्ष याचिका दायर कर तत्काल सुनवाई की मांग की थी। जवाब में सीजेआई ने कहा कि मामले की सुनवाई कल होगी। याचिकाकर्ताओं ने कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले कई उम्मीदवारों को ऐसे शहर आवंटित किए गए हैं, जहां पहुंचना उनके लिए बेहद असुविधाजनक है।

इसलिए दी गई याचिका

याचिकाकर्ताओं ने आगे कहा कि शॉर्ट नोटिस के कारण उम्मीदवारों के लिए आवंटित किए गए शहरों तक यात्रा की व्यवस्था करना बेहद कठिन हो गया है। इस बीच, परीक्षा स्थगित करने के अलावा, याचिकाकर्ताओं ने प्रश्नपत्रों के 4 सेटों के नार्मलाइजेशन फार्मूले को भी अभ्यर्थियों के समक्ष उजागर करने की मांग की है, ताकि प्रक्रिया में मनमानी की किसी भी संभावना को रोका जा सके।

कब होगी NEET PG की परीक्षा?

गौरतलब है कि NEET PG परीक्षा 11 अगस्त, 2024 को दो पालियों में CBT (कंप्यूटर-आधारित परीक्षण) मोड में आयोजित की जानी है। पेपर में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से हर प्रश्न में केवल अंग्रेजी भाषा में होगा। उत्तर के लिए 4 विकल्प दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 3 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले यह परीक्षा 23 जून, 2024 को आयोजित होने वाली थी, लेकिन एहतियाती उपाय के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें:

अब एक साथ ले सकते हैं दो डिग्री के लिए एडमिशन, जानें क्या है इसकी शर्तें

 

Latest Education News