A
Hindi News एजुकेशन NEET वालों ध्यान दें! MCC ने बदल दिए स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए नियम, नहीं जाना तो होगा नुकसान

NEET वालों ध्यान दें! MCC ने बदल दिए स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए नियम, नहीं जाना तो होगा नुकसान

नीट यूजी के छात्रों के लिए MCC ने स्ट्रे वैकेंसी राउंड के नियमों में बदलाव कर दिए हैं। ऐसे में अब छात्रों को यह नियम जरूर जान लेना चाहिए वरना उनको काफी नुकसान हो सकता है।

mbbs doctor- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक फोटो

NEET की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए जरूरी जानकारी सामने आ रही है। MCC यानी मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट यूजी काउंसलिंग के स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए पात्रता नियमों में बदलाव कर दिया है। साथ ही, एमसीसी ने कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए एक सीट भी जोड़ दी है। कमीशन ने स्ट्रे वैकेंसी राउंड में पुडुचेरी के श्री लक्ष्मी नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस कुडापक्कम पोस्ट, विल्लियानूर की 1 सीट को शामिल किया है।

साथ ही कमीशन ने सभी स्टेट काउंसलिंग अथॉरिटीज को एक जरूरी नोटिस जारी किया और कहा कि सभी राउंड के ज्वाइन करने वाले छात्रों का डेटा 25 अक्टूबर शाम 5 बजे तक शेयर कर दें जिससे किसी भी राज्य में सीट ज्वाइन करने वाले छात्र को ऑल इंडिया कोटा स्ट्रे राउंड वैकेंसी सीट अलॉटमेंट प्रोसेस में पहले लिस्ट से हटाया जा सके।

नीट यूजी काउंसलिंग स्ट्रे-वैकेंसी राउंड की एलिजिबिलिटी के नियम

  • वे छात्र जिनके पास ऑल इंडिया कोटा या राज्य कोटा में कोई भी सीट नहीं है, वे एमसीसी नीट यूजी स्ट्रे वैकेंसी राउंड में शामिल होने के लिए पात्र हैं।
  • जिन उम्मीदवारों ने पहले वाले चरणों में स्टेट कोटा की सीटों को ज्वाइन किया था, वे इस चरण में भाग लेने के लिए एलिजिबल नहीं हैं।
  • वे उम्मीदवार जिन्होंने तीसरे राउंड में एमससी की ओर से अलॉट की गई सीटों को ज्वॉइन नहीं किया था, इस राउंड में हिस्सा लेने के लिए पात्र नहीं हैं। हालांकि एमसीसी के तीसरे राउंड में जिन्होंने रिपोर्ट नहीं किया वे छात्र राज्य यूजी काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं।
  • कमीशन द्वारा आयोजित तीसरे राउंड के शामिल उम्मीदवारों का डेटा स्टेट काउंसलिंग अथॉरिटी के साथ शेयर किया जाएगा और ऐसे उम्मीदवारों को स्टेट कोटा काउंसलिंग में हिस्सा लेने से वंचित कर दिया जाएगा।
  • उम्मीदवार स्टेट कोटा सीटों की काउंसलिंग से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए स्टेट काउंसलिंग अथॉरिटी अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।
  • अगर कोई छात्र स्ट्रे वैकेंसी राउंड में आवंटित सीटों को ज्वाइन नहीं करेंगे तो ऐसी दशा में उनकी सिक्योरिटी मनी जब्त कर ली जाएगी और उन्हें अगले साल यानी 2025 के लिए नीट परीक्षा देने से भी वंचित कर दिया जाएगा।

कब जारी होगी सीट अलॉटमेंट रिजल्ट

जानकारी दे दें कि NEET UG स्ट्रे वैकेंसी काउंसलिंग 2024 राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर 2024 है। वहीं, च्वॉइस फिलिंग और लॉक करने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर है जबकि सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 29 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। इसके अलावा, छात्रों को अलॉट हुए कॉलेज में रिपोर्टिंग और ज्वॉइनिंग 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक करने का समय मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

BSEB बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं के एग्जाम डेट हुए जारी, जानें कब से होंगी परीक्षा

 

Latest Education News