A
Hindi News एजुकेशन नौकरी MP TET 2024 का क्या है एग्जाम पैटर्न? आज से शुरू हो रहे आवेदन

MP TET 2024 का क्या है एग्जाम पैटर्न? आज से शुरू हो रहे आवेदन

MP TET 2024 के लिए पंजीकरण प्रकिया आज से शुरू होनी है। एक बार शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।

एमपी टीईटी 2024 परीक्षा- India TV Hindi Image Source : PEXELS एमपी टीईटी 2024 परीक्षा

अगर आप भी MP TET 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं  तो ये खबर आपके लिए ही है। कर्मचारी चयन बोर्ड (ईएसबी) मध्य प्रदेश द्वारा आज यानी 1 अक्टूबर से मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या एमपी टीईटी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिन इच्छुक कैंडिडेट्स को इस पात्रता परीक्षा के लिए अप्लाई करना हो, वे सभी इसके शुरू होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in  पर जाकर ऐसा कर सकेंगे।   

जानकारी दे दें कि इस पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है। वहीं, अधिसूचना के अनुसार, आवेदन सुधार विंडो 20 अक्टूबर तक खुली रहेगी। एमपी टीईटी योग्यता की वैधता आजीवन है। 

एग्जाम पैटर्न? 

परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट होगी। एमपी टीईटी कुल स्कोर- 150 की होगी। इसमें सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, तर्क और संख्यात्मक क्षमता, शिक्षाशास्त्र, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स, सभी पेपर ए में शामिल होंगे। 

परीक्षा 10 नवंबर से शुरू होने की संभावना है। यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी - पहली पाली सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक। पहली पाली के लिए उम्मीदवार सुबह 7 से 8 बजे के बीच रिपोर्ट कर सकते हैं। दूसरी पाली के लिए उम्मीदवारों की रिपोर्टिंग दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होगी। 

आवेदन शुल्क? 

इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। आवेदन शुल्क के अलावा उम्मीदवारों को प्लेटफॉर्म शुल्क भी देना होगा।

परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को मूल फोटो पहचान पत्र जैसे आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या पासपोर्ट साथ लाना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें- रेलवे में एक टेक्नीशियन को कितनी मिलती है सैलरी? 
भारत का एक ऐसा राज्य जहां नहीं है एक भी रेलवे स्टेशन, जानें 

 

Latest Education News