A
Hindi News एजुकेशन नौकरी हिमाचल प्रदेश में एक पुलिस कांस्टेबल का कैसे होता है सिलेक्शन? जानें पूरा प्रोसेस

हिमाचल प्रदेश में एक पुलिस कांस्टेबल का कैसे होता है सिलेक्शन? जानें पूरा प्रोसेस

अगर आप हिमाचल पुलिस में नौकरी के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंदि साबित होगी। इस खबर के जरिए हम हिमाचल प्रदेश में निकली कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रया के बारे में जानेंगे।

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi Image Source : FILE हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती (सांकेतिक फोटो)

अगर आप हिमाचल पुलिस में नौकरी के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार HPPSC की आधिकारिक वेबसाइट hppsc.hp.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इस भर्ती अभियान के जरिए संगठन में कुल 1088 पदों को भरा जाएगा।

कब तक कर सकते हैं अप्लाई? 

इसके लिए आवदेन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार इस तिथि तक या इससे पहले ही आवेदन कर दें।  

वैकेंसी डिटेल 

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए 1088 पदों पर भर्ती होगी। इनमें- 

  • पुरुष कांस्टेबल के लिए 708 पद
  • महिला कांस्टेबल के लिए 380 पद

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 

शैक्षणिक योग्यता: इन पदों के लिए आवेदन करने वाले  उम्मीदवारों को  हिमाचल प्रदेश में स्थित किसी भी संस्थान/स्कूल/बोर्ड से मैट्रिकुलेशन और +2 उत्तीर्ण होना चाहिए। 

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में शारीरिक परीक्षण, लिखित परीक्षा, मूल्यांकन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा मेडिकल परीक्षण शामिल है। लिखित परीक्षा के अंकों, पीएसटी हाइट मार्क्स और मूल्यांकन-एनसीसी प्रमाणपत्र अंकों के आधार पर अंतिम मेरिट सूची बनाई जाएगी, जो निम्नलिखित मापदंडों पर आधारित होगी- 90 अंकों की लिखित परीक्षा, 6 अंकों की हाइट, 4 अंकों के एनसीसी प्रमाणपत्र।

क्या है आवेदन शुल्क? 

इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क की भुगतान करना होगा। सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) (बीपीएल श्रेणी में शामिल नहीं), स्वतंत्रता सेनानी श्रेणियों (डब्ल्यूएफएफ) के वार्ड/एचपी के होम गार्ड/अन्य राज्यों के उम्मीदवार के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपये है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के UR-BPL श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले SC, ST, OBC और EWS के पुरुष उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 150 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/UPI/किसी अन्य ऑनलाइन डिजिटल मोड से ऑनलाइन किया जाना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार महिला उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क से छूट दी जाएगी। अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बुलडोजर और जेसीबी क्या अंतर होता है? जानें
आखिर रेल की बोगी और कोच में क्या अंतर होता है? जानें 

Latest Education News