A
Hindi News एजुकेशन MP TET 2024 का नोटिफिकेशन जारी, किस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन; परीक्षा तिथि समेत जानें हर डिटेल

MP TET 2024 का नोटिफिकेशन जारी, किस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन; परीक्षा तिथि समेत जानें हर डिटेल

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से MP TET 2024 के नोटिफिकेशन को जारी कर दिया गया है। कैंडिडेट्स नीचे खबर में पात्रता, एग्जाम डेट समेत सभी जरूरी विवरण को पढ़ सकते हैं।

MP TET 2024 का नोटिफिकेशन जारी- India TV Hindi Image Source : FILE MP TET 2024 का नोटिफिकेशन जारी

इस साल होने वाली MP TET 2024 की परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड यानी MPESB ने राज्य भर के स्कूलों में सरकारी शिक्षण नौकरियों के लिए प्राथमिक विद्यालय शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार MP TET 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी। वहीं, इसके लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 है। 

एक बार एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होने के बाद इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट esb.mponline.gov.in के माध्यम से मध्य प्रदेश TET 2024 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कब होगी परीक्षा?

जारी की गई अधिसूचना से मिले विवरण के अनुसार  MP TET 2024 परीक्षा 10 नवंबर 2024 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा को दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। 

परीक्षा पैटर्न 

उम्मीदवार नीचे गए बिंदुओं से परीक्षा के पैटर्न को समझ सकते हैं। 

इस परीक्षा में पांच सेक्शन होंगे। 
इनमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 , भाषा 2, गणित, पर्यावरण अध्ययन शामिल हैं। 
प्रत्येक खंड में 30 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। 
प्रत्येक खंड के लिए 30 अंक आवंटित किए जाएंगे। 
इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे जो कि 150 अंक के होंगे।

क्या  है आवेदन शुल्क? 

MP TET 2024 के लिए अप्लाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना होगा। सामान्य या अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए 500 रुपये के आवेदन शुल्क  का भुगतान करना होगा। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार जैसे एससी/एसटी/ओबीसी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), और विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) जो मध्य प्रदेश के निवासी हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

क्या है अप्लाई करने की योग्यता?

इस परीक्षा कि लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदलवारों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ हायर सेकेंण्डरी/ग्रेजुएशन या इसके समकक्ष तथा प्रारंभिक शिक्षा में दो/चार साल का डिप्लोमा होना चाहिए। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार मध्य प्रदेश टीईटी आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 

कौन सा है भारत का पहला IIM? जानें 

ये हैं भारत के 7 सबसे महंगे स्कूल, देखें लिस्ट 
 

Latest Education News