A
Hindi News एजुकेशन NEET UG परिणाम में 11 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों को मिले शून्य और निगेटिव अंक, जानें कितना रहा सबसे कम स्कोर

NEET UG परिणाम में 11 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों को मिले शून्य और निगेटिव अंक, जानें कितना रहा सबसे कम स्कोर

सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद, एनटीए ने 20 जुलाई को नीट-यूजी के शहर और केंद्रवार परिणाम प्रकाशित किए। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर छात्रों की पहचान गोपनीय रखते हुए प्रकाशित किए गए। इस परिणाम में 11 हजार से ज्यादा कैंडिडेट्स को शून्य और निगेटिव अंक मिले।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

हाल में ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट यूजी परीक्षा के केंद्रवार और शहरवार परिणाम जारी किए गए। जारी किए गए परिणाम के अनुसार मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 11,000 से ज़्यादा NEET-UG उम्मीदवारों को शून्य या निगेटिव अंक मिले हैं। इस परीक्षा में किसी भी उम्मीदवार द्वारा प्राप्त सबसे कम अंक बिहार के एक केंद्र पर -180 हैं। 

2250 से ज्यादा उम्मीदवारों को शून्य अंक मिले

एनटीए द्वारा शनिवार को जारी शहर और केंद्रवार नतीजों के विश्लेषण के अनुसार, 2,250 से अधिक उम्मीदवारों को शून्य अंक मिले हैं, जबकि 9,400 से अधिक उम्मीदवारों को निगेटिव अंक मिले हैं।

'परीक्षा में शून्य अंक का मतलब यह नहीं है कि...'

अधिकारियों के अनुसार, परीक्षा में शून्य अंक का मतलब यह नहीं है कि आंसर-कॉपी खाली थीं या कोई प्रश्न हल नहीं किया गया था। "यह संभव है कि उम्मीदवार ने कुछ प्रश्नों को सही और कुछ को गलत हल किया हो, जिसके कारण नकारात्मक अंकन हुआ। NEET-UG में, प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाता है। जिन प्रश्नों को हल नहीं किया गया है, उनके लिए कोई अंक नहीं दिया जाता या काटा नहीं जाता।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बीते शनिवार यानी 20 जुलाई को NEET-UG मेडिकल प्रवेश परीक्षा के शहर और केंद्रवार परिणाम घोषित किए थे, जो वर्तमान में पेपर लीक सहित कथित अनियमितताओं के लिए जांच के दायरे में है। डेटा विश्लेषण से पता चला है कि जिन उम्मीदवारों को इन अनियमितताओं से कथित तौर पर लाभ हुआ, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। हालांकि, कुछ केंद्रों ने शीर्ष प्रदर्शन करने वाले छात्रों की उच्च सांद्रता दिखाई, जिसमें सीकर केंद्रों के 2,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 650 से अधिक अंक प्राप्त किए और 4,000 से अधिक ने 600 से अधिक अंक प्राप्त किए।

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में एक सरकारी प्राइमरी टीचर को कितनी सैलरी मिलती है?
India Post में निकली भर्ती में सिलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी, 44 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

 

Latest Education News