A
Hindi News एजुकेशन अब बेरोजगारों युवाओं की होगी बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ला रही एक नई स्कीम; 1 करोड़ को मिलेंगे रोजगार

अब बेरोजगारों युवाओं की होगी बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ला रही एक नई स्कीम; 1 करोड़ को मिलेंगे रोजगार

देश के सभी बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर है। मोदी सरकार इन युवाओं के लिए एक नई स्कीम लाने जा रही है, इसके लिए आज पायलट प्रोजेक्ट भी लांच कर दिए गए हैं।

मोदी सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए ला रही नई स्कीम- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मोदी सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए ला रही नई स्कीम

देश के बेरोजगारों युवाओं पर मोदी सरकार मेहरबान होने जा रही है। मोदी सरकार जल्द ही इन युवाओं के लिए एक नई स्कीम लाने जा रही है जिससे उन्हें नौकरी ढूंढने की झंझट से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही उन्हें नई स्किल भी सीखने को मिलेंगे। इस स्कीम के जरिए सरकार युवाओं को इंटर्नशिप कराएगी, जिसके बाद उन्हें नौकरी मिलेगी, साथ ही वे हुनरमंद भी बनेंगे। आज इस स्कीम को पायलट प्रोजक्ट भी लांच किया गया है। इस स्कीम को प्रधानमंत्री इंटर्नशिप स्कीम कहा जा रहा है। स्कीम का पायलट प्रोजेक्ट 3 अक्टूबर 2024 को लांच किया गया।

500 कंपनियां लेंगी हिस्सा

सरकार इस पायलट प्रोजेक्ट के जरिए स्कीम की समीक्षा करेगी फिर इस स्कीम को लाएगी। स्कीम के मार्फत देश की 500 बड़ी कंपनियों में अगले 5 साल में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका दिया जाएगा। वहीं, सिर्फ पायलट प्रोजेक्ट में वित्तीय वर्ष 2024-25 में 1.25 लाख बेरोजगार युवाओं को इंटर्नशिप दिया जाएगा।

कितनी होगी सैलरी?

इस स्कीम में इंटर्नशिप की अवधि 12 महीने की होगी। इसमें प्रति माह 5000 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा 6000 रुपये की एकमुश्त धनराशि दी जाएगी। मासिक धनराशि में 4500 रुपये केंद्र सरकार द्वारा डीबीटी के जरिए दिए जाएंगे जबकि 500 रुपये कंपनी अपने CSR फंड से देगी। इस स्कीम में आर्थिक रूप से कमज़ोर (EWS) कैटेगरी, SC,ST, OBC कैटेगरी का भी रिजर्वेशन होगा। इसके अलावा शारीरिक रूप से अयोग्य युवाओं के लिए भी रिजर्वेशन होगा।

क्या है क्राइटेरिया? 

इस स्कीम में उम्र के लिए क्राइटेरिया 21 से 24 रखा गया है। जो युवा हाईस्कूल या उससे ऊपर की पढ़ाई कर रहे हैं और वे अभी बेरोजगार है़ं, उनके लिए ये स्कीम है। नामचीन संस्थानों से हायर डिग्री प्राप्त युवा जैसे- CA, CS, MBA, MBBS आदि डिग्रीधारी इस स्कीम में भाग नहीं ले सकेंगे। साथ ही सरकारी नौकरी प्राप्त परिवार के युवा इसके लिए योग्य नहीं। 02 दिसंबर से इंटर्नशिप के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो जाएगी।

कब से हो सकेंगे रजिस्ट्रेशन?

इस पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर स्कीम को लागू किया जाएगा। इस स्कीम का वेबसाइट www.pminternship.mca.gov.in है। साथ ही इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए 12 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक युवा रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

दलित छात्र के आईआईटी एडमिशन मामले से यूपी सरकार ने ली सीख, अब करेगी ये बड़ा काम

Latest Education News