A
Hindi News एजुकेशन महाराष्ट्र: नीट मामले में कोर्ट ने एक शिक्षक को 2 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेजा, अन्य दो आरोपियों की तलाश जारी

महाराष्ट्र: नीट मामले में कोर्ट ने एक शिक्षक को 2 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेजा, अन्य दो आरोपियों की तलाश जारी

महाराष्ट्र के लातूर शहर की एक अदालत ने नीट-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर एक शिक्षक को पुलिस हिरासत में भेज दिया।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

देशभर में नीट मामले को लेकर विवाद चल रहा है। ऐजेंसियां जांच में जुटी हुई हैं। इस बीच महाराष्ट्र के लातूर शहर की एक अदालत ने मंगलवार को कथित NEET-UG परीक्षा अनियमितताओं के सिलसिले में जिला परिषद स्कूल के एक शिक्षक पुलिस हिरासत में भेज दिया। कोर्ट ने जिला परिषद स्कूल के शिक्षक को 2 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने संजय जाधव को, जिसे पिछले दिन पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया। 

चार आरोपियों में से तीन गिरफ्तार, एक हिरासत में 

मामले के चार आरोपियों में से, ATS ने अब तक जिला परिषद स्कूल के प्रिंसिपल जलील खान, उमर खान, पठान को गिरफ्तार किया है और जाधव को हिरासत में लिया है, क्योंकि यह सामने आया है कि कम से कम चार लोग NEET छात्रों को परीक्षा पास करने के लिए पैसे देने के लिए एक रैकेट संचालित करते थे।

दो अन्य आरोपियों की तलाश जारी

पठान को सोमवार को 2 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था। चारों आरोपियों पर हाल ही में अधिसूचित सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 के तहत मामला दर्ज किया गया है। दो अन्य आरोपियों इरन्ना मशनाजी कोंगलवार और गंगाधर की तलाश जारी है, माना जा रहा है कि गंगाधर दिल्ली में है। प्रथम दृष्टया, कोंगलवार मध्यस्थ के रूप में काम करता था जो पठान और जाधव से NEET उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड इकट्ठे करता था।

'50,000 रुपये का अग्रिम भुगतान किया जाता था'

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "कार्ड जमा होने के बाद, गंगाधर को 50,000 रुपये का अग्रिम भुगतान किया जाता था, जिसके बाद उसे एडमिट कार्ड भेजे जाते थे। आमतौर पर, यह सौदा 5 लाख रुपये (पेपर लीक की सुविधा के लिए प्रति छात्र) पर तय होता था।" केंद्र ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा- NEET-UG में कथित अनियमितताओं की जांच सीबीआई को सौंप दी है, जिसने FIR दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

इनपुट- पीटीआई

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: पूर्व सीएम ने TET परीक्षा में अनियमितता का लगाया आरोप, की जांच कराए जाने की मांग 
भारत की सबसे लंबी नदी गंगा तो सबसे छोटी कौन सी है? 
 

 

 

Latest Education News