A
Hindi News एजुकेशन बदलापुर घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को दिया ये निर्देश, जानें क्या कहा

बदलापुर घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को दिया ये निर्देश, जानें क्या कहा

बदलापुर के एक स्कूल में यौन शोषण की घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को राज्य के सभी स्कूलों को एक महीने के भीतर अपने परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश जारी किया।

महाराष्ट्र के सभी स्कूल एक महीने के भीतर अपने परिसर में लगाएं CCTV कैमरे- India TV Hindi Image Source : PEXELS महाराष्ट्र के सभी स्कूल एक महीने के भीतर अपने परिसर में लगाएं CCTV कैमरे

बदलापुर घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने सभी स्कूलों के लिए एक निर्देश जारी किया है। यहां एक स्कूल में यौन शोषण की घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को राज्य के सभी स्कूलों को एक महीने के भीतर अपने परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश जारी किया। इस आदेश को स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर द्वारा जारी किया गया है। 

आदेश न मानने पर हो सकती है ये कार्रवाई

जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि आदेश का पालन न करने पर संचालन की अनुमति रद्द करने जैसे गंभीर परिणाम हो सकते हैं। मुंबई के पास बदलापुर के एक स्कूल में दो बच्चियों के कथित यौन शोषण के बाद राज्य के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए हैं। इस मामले में स्कूल के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है।

'CCTV फुटेज की वीक में कम से कम तीन बार जांच की जानी चाहिए'

आदेश में कहा गया है, "राज्य के सभी प्राइवेट स्कूलों को विभाग के नए दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक है, जिसके तहत स्कूल परिसर में उचित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य है। इसका पालन न करने पर वित्तीय अनुदान रोके जाने या स्कूल के संचालन परमिट को रद्द किए जाने जैसी कार्रवाई की जा सकती है।"

आदेश में कहा गया है कि CCTV फुटेज की वीक में कम से कम तीन बार जांच की जानी चाहिए तथा यदि कोई भी चिंताजनक घटना कैमरे में दर्ज होती है तो पुलिस से संपर्क करना प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी होगी। 

ये भी पढ़ें- कितने पढ़े लिखे हैं Taarak Mehta ka Ooltah Chashmah के 'जेठालाल'?
ये हैं देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी, एक से भी कर ली पढ़ाई तो लाइफ हो जाएगी सेट
हरियाणा में भर्तियों के रिजल्ट घोषित करने पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक, जानें वजह और अब कब जारी होंगे परिणाम

 

 

Latest Education News