A
Hindi News एजुकेशन इस राज्य में 'बैग फ्री डेज' पहल पर जल्द होगा फैसला, कम से कम इतने दिन के लिए छात्रों को भारी बैग से मिलेगी छुट्टी

इस राज्य में 'बैग फ्री डेज' पहल पर जल्द होगा फैसला, कम से कम इतने दिन के लिए छात्रों को भारी बैग से मिलेगी छुट्टी

केरल सरकार अगर ‘बस्ता रहित दिवस’ पहल को आगे बढ़ाने का फैसला करती है तो बच्चों को महीने में कम से कम चार दिन स्कूल में भारी बस्ता लेकर नहीं जाना पड़ेगा।

केरल में छात्रों के भारी स्कूल बैग के मुद्दे पर जल्द ही फैसला करेगी सरकार- India TV Hindi Image Source : FILE केरल में छात्रों के भारी स्कूल बैग के मुद्दे पर जल्द ही फैसला करेगी सरकार

भारी बैग के मु्द्दे को लेकर केरल से एक खबर है। केरल सरकार ने अगर अपनी नई 'बैग फ्री डेज' पहल को आगे बढ़ाने का फैसला किया तो बच्चों को अब महीने में कम से कम चार दिन भारी बैग लेकर स्कूल नहीं जाना पड़ेगा। सामान्य शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने कहा कि स्कूल बैग के वजन को लेकर बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर राज्य सरकार बच्चों और अभिभावकों की चिंताओं को दूर करने के लिए विभिन्न उपायों पर विचार कर रही है।

सरकार कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए जल्द लेगी फैसला

एक बयान में उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के भारी स्कूल बैग के मुद्दे पर जल्द ही फैसला करेगी। शिवनकुट्टी ने कहा कि कक्षा एक के विद्यार्थियों के स्कूली बस्ते का वजन 1.6 किलोग्राम से 2.2 किलोग्राम तथा कक्षा 10 के विद्यार्थियों के स्कूल बैग का वजन 2.5 किलोग्राम से 4.5 किलोग्राम के बीच रखने के निर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के स्कूलों में महीने में कम से कम चार दिन ‘बस्ता रहित दिवस’ पहल शुरू करने पर भी सरकार विचार कर रही है।

अभिभावकों और सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली को पसंद करने वालों की ओर से कई शिकायतें और सुझाव आ रहे हैं। शिवनकुट्टी ने कहा कि राज्य में बच्चों के बोझ को कम करने के उद्देश्य से पाठ्यपुस्तकों को पहले से ही दो भागों में मुद्रित और वितरित किया जा रहा है।

इनपुट- पीटीआई

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?
अब तक कितने राज्यों में अग्निवीरों को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट
SSC Stenographer भर्ती के लिए आवेदन करने की क्या है एलिजिबिलिटी, कितनी है वैकेंसी? जानें
 

 

 

Latest Education News