A
Hindi News एजुकेशन JEE Mains 2025 के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबिलिटी? जानिए पूरी डिटेल

JEE Mains 2025 के लिए अप्लाई करने की क्या है एलिजिबिलिटी? जानिए पूरी डिटेल

जिन उम्मीदवारों को JEE Mains 2025 के लिए आवदेन करना है उन सभी के लिए एक जरूरी खबर है। इस खबर के जरिए हम जेईई मेंस 2025 के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी के बारे में जानेंगे।

जेईई मेंस 2025 सेशन 1 के लिए शुरू हुए आवेदन - India TV Hindi Image Source : FILE जेईई मेंस 2025 सेशन 1 के लिए शुरू हुए आवेदन

JEE Mains 2025 सेशन 1 के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से आवेदन प्रक्रिया को आज से आनी 28 अक्टूबर 2024 से शुरू कर दिया गया है। जो इच्छुक कैंडिडेट्स जेईई मेंस 2025 जनवरी सेशन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं  वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अब सवाल आता है कि इसके लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी क्या है? तो चलिए इस सवाल के जवाब को हम इस खबर के जरिए जानते हैं। 

JEE Mains 2025 के लिए क्या है एलिजिबिलिटी? 

नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से उम्मीदवार JEE Mains 2025 जनवरी सेशन के लिए एलिजिबिलिटील को समझ सकते हैं। 

  • शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को फिजिक्स, मेथ्स(Maths) और रसायन विज्ञान/जीव विज्ञान/तकनीकी व्यावसायिक विषय के साथ अपनी कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। वहीं, 2025 में कक्षा 12 की परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी इसके लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • न्यूनतम अंक: यह आमतौर पर सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए लगभग 75% और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 65% होता है, लेकिन रुचि के संस्थानों के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं की जांच करना सबसे अच्छा है।
  • आवश्यक विषय: उम्मीदवारों ने कक्षा 12वीं में फिजिक्स(Physics), गणित(Maths) और निम्नलिखित में से एक का अध्ययन किया होगा: रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, या तकनीकी व्यावसायिक विषय।
  • उम्मीदवार अधिकतम तीन लगातार वर्षों तक JEE Main का एग्जाम दे सकते हैं। इसके अलावा, JEE Main 2025 के लिए आवेदन करने के लिए कोई भी ऊपरी आयु सीमा नहीं है यानी मेक्सिम एज लिमिट जैसी कोई सीमा नहीं है।

क्या है JEE Mains 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख? 

जेईई मेंस 2025 के लिए आवदेन करने की लास्ट डेट 22 नवंबर है यानी इच्छुक कैंडिडेट्स इस तारीख तक( रात 11:50 बजे तक) या इससे पहले ही आवेदन कर दें। 

JEE Mains 2025: कैसे करें अप्लाई 

जेईई मेंस 2025 के लिए आवदेन करने के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अप्लाई कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद उम्मीदवार होमपेज पर जाएं। 
  • इसके बाद उम्मीदवारों को जेईई मेन 2025 वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। 
  • इतना करने के बाद उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। 
  • लास्ट में उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर एक प्रिंट आउट ले लें।    

ये भी पढ़ें- 

JEE Mains 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखें कंप्लीट शेड्यूल; ये रहा डायरेक्ट लिंक
दुनिया का ऐसा देश जहां नहीं है एक भी नदी, जानें

Latest Education News