A
Hindi News एजुकेशन 'मैंने पढ़ते समय कभी घड़ी नहीं देखी और सोशल माडिया...,'JEE Advanced टॉपर वेद लाहोटी ने बताया सफलता का राज

'मैंने पढ़ते समय कभी घड़ी नहीं देखी और सोशल माडिया...,'JEE Advanced टॉपर वेद लाहोटी ने बताया सफलता का राज

JEE Advanced 2024 परीक्षा में IIT दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने कॉमन रैंक लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है। उन्होंने अपनी सफलता की कुंजी के बारे में बताया और सोशल मीडिया को...

JEE Advanced टॉपर वेद लाहोटी- India TV Hindi Image Source : ANI(SCREENGRAB) JEE Advanced टॉपर वेद लाहोटी

आज यानी 9 जून को JEE Advanced 2024 का परिणाम जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में कुल 48,248 कैंडिडेट्स ने सफलता के परचम को लहराया। जेईई एडवांस्ड 2024 की परीक्षा में आईआईटी दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने टॉप किया है। इस बीच JEE Advanced 2024 टापर वेद लोहाटी ने अपनी सफलता के बारे में, अपने स्टडी प्लान के बारे में खुलकर बताया है। उन्होंने सोशल मीडिया को समय की बर्बादी भी बताया। 

वेद लाहोटी कहते हैं,"...मैंने पढ़ाई करते समय कभी घड़ी नहीं देखी। मैंने क्वालिटेटिव स्टडी पर ज्यादा फोकस किया। मैंने खुद को सोशल मीडिया से दूर रखा, क्योंकि यह समय की बर्बादी है। मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि उम्मीदवारों को अपने परिवारों के संपर्क में रहना चाहिए और अपने शिक्षकों की मदद लेनी चाहिए..."

कुल 48,248 उम्मीदवार सफल 

26 मई 2024 को आयोजित हुई JEE Advanced 2024 में कुल 1,80,200 उम्मीदवार शामिल हुए थे, जिसमें में 48,248 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं। कुल उत्तीर्ण उम्मीदवारों में से 7,964 फीमेल कैंडिडेट्स हैं। IIT दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक लाकर कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) में शीर्ष स्थान हासिल किया। वहीं, आईआईटी बॉम्बे जोन की द्विजा धर्मेशकुमार पटेल ने 360 में से 332 अंक लाकर कॉमन रैंक लिस्ट में 7वां स्थान हासिल किया और वह महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं। 

ये भी पढ़ें- JEE Advanced 2024 के रिजल्ट में किस IIT जोन का रहा दबदबा, कहां से कितने स्टूडेंट्स सफल; देखें लिस्ट
किस IIT की कितनी फीस, कौन सी है सबसे सस्ती? यहां जानें पूरी डिटेल
 

 

 

Latest Education News