A
Hindi News एजुकेशन JEE Advanced Result 2024 घोषित, JoSAA काउंसलिंग के लिए आवेदन कल से; जानें कैसे होगा सीट अलॉटमेंट

JEE Advanced Result 2024 घोषित, JoSAA काउंसलिंग के लिए आवेदन कल से; जानें कैसे होगा सीट अलॉटमेंट

JEE Advanced 2024 Counselling: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(IIT), मद्रास ने आज यानी 9 जून 2024 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नतीजों को घोषित कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में सफलता पाई है वे सभी अब JoSSA काउंसलिंग के लिए एलिजिबल होंगे।

JoSAA काउंसलिंग के लिए आवेदन कल से होंगे शुरू - India TV Hindi Image Source : FILE JoSAA काउंसलिंग के लिए आवेदन कल से होंगे शुरू

JEE Advanced 2024 Counselling: डियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(IIT), मद्रास ने आज यानी 9 जून 2024 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नतीजों को घोषित कर दिया है। नतीजे देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर लिकं एक्टिव है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल थे वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम को चेक कर सकते हैं।  नतीजों को चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। 

जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में सफलता पाई है वे सभी अब JoSSA काउंसलिंग के लिए एलिजिबल होंगे। अब सवाल आता है कि JoSSA काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कब से शुरू होंगे, तो बता दें कि इसके लिए पंजीकरण कल यानी 10 जून से पर शुरू होंगे। वहीं,  18 जून को आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर समाप्त होगी।  पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को कोई और मौका नहीं मिलेगा। काउंसलिंग प्रोसेस को आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर स्टार्ट किया जाएगा। 

पांच राउंड में होगी काउंसलिंग

शेड्यूल के मुताबिक, विभिन्न IIT, NIIT, IIIT, IIESt, IIIT और GFTI में दाखिले के लिए JoSAA काउंसलिंग प्रक्रिया पांच राउंड में आयोजित होगी। वे सभी जो JEE परीक्षा और JEE एडवांस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं, वे NIIT, IIIT, IIESt, IIIT और GFTI में अपनी पसंद के विषय में प्रवेश ले सकते हैं।

कैसे होगा सीट अलॉटमेंट 

उम्मीदवार को जितने चाहें उतने ऑप्शन चुनने का मौका मिलेगा, लेकिन उम्मीदवारों को जेईई एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर कॉलेज जोड़ने की सलाह दी जाती है। सीटों का अलॉटमेंट उम्मीदवार की रैंकिंग और विषय की पसंद के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास सीट अलॉटमेंट से हटने और बाहर निकलने का विकल्प होगा। बता दें कि पिछले साल, काउंसलिंग प्रक्रिया में छह चरण थे।

ये भी पढ़ें- किस IIT की कितनी फीस, कौन सी है सबसे सस्ती? यहां जानें पूरी डिटेल
आखिर क्या है कंगना रनौत की एजुकेशन क्वालिफिकेशन
 

 

Latest Education News