A
Hindi News एजुकेशन टिन की छत और न एसी न ही दीवारों पर प्लास्टर, कुछ इस हाल में है खान सर का फेमस कोचिंग सेंटर

टिन की छत और न एसी न ही दीवारों पर प्लास्टर, कुछ इस हाल में है खान सर का फेमस कोचिंग सेंटर

आज से कोचिंग संस्थानों की जांच शुरू की गई है, इसी सिलसिले में टीम देश के फेमस खान सर के कोचिंग सेंटर भी गई जहां, खान सर की कोचिंग सेंटर का अलग ही हाल मिला।

खान सर की कोचिंग सेंटर- India TV Hindi Image Source : INDIA TV खान सर के कोचिंग सेंटर पहुंची जांच टीम

दिल्ली के राजिन्दर नगर में हुई मौतों के बाद देश भर में कोचिंग सेंटरों को लेकर तमाम सरकार सतर्क हो गई हैं, करीबन सभी ने अपने-अपने यहां जांत के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में आज बिहार सरकार द्वारा बनाई गई जांच टीम पटना में खान सर के कोचिंग सेंटर पहुंची हैं। जिसे लेकर खबर आ रही है कि खान सर ने कोचिंग से जुड़े संबंधित कागजात जमा करने के लिए SDO से समय माँगा है।

कोचिंग संस्थानों की जांच शुरू

नीतीश सरकार द्वारा गठित टीम ने पटना में आज कोचिंग संस्थानों की जांच शुरू कर दी है। एसडीओ श्रीकांत खांडेकर के नेतृत्व में बनी जांच टीम पटना के मुसल्लहपुर, नया टोला, भिखना पहाड़ी जैसे इलाकों में अलग-अलग कोचिंग संस्थानों में जाकर जाँच कर रही हैं। इसी सिलसिले में टीम खान सर के कोचिंग सेंटर पहुंची। जहां कोचिंग सेंटर से जुड़े कागजात जमा करने के लिए खान सर ने एसडीओ से समय की मांग की है।

टिन का छत और बिना प्लास्टर की दीवार

इंडिया टीवी की टीम जांच टीम के साथ खान सर के कोचिंग क्लास में गई, जहां अलग ही नजारा देखने को मिला। बता दें कि खान सर की कोचिंग में एक साथ 600 से अधिक बच्चे पढ़ते हैं। जाँच टीम के आने की जानकारी मिलने पर छात्रों की छुट्टी कर दी गई थी। जांच टीम ने पाया कि यहां क्लास रूम की हालत खराब है, सेंटर का छत टिन का है और बिना प्लास्टर की दीवार, सबसे टॉप फ्लोर होने की वजह से काफी गर्मी रहती है। अंदर साफ दिख रहा कि गंदे और पुराने थर्मोकोल से दीवार को ढका गया था। दीवार के खुले हिस्से पर कूलर रखा हुआ था। हालांकि खान सर के पढ़ाने की जगह पर फैन और लेटेस्ट डिजाइन वाले कूलर की व्यवस्था की गई है।

एक अन्य कोचिंग का हाल

वहीं, एक अन्य कोचिंग सेंटर में सीसीटीवी में छात्रों पर नजर पड़ी तो जाँच टीम के साथ इंडिया टीवी की टीम क्लास रूम में गई तो पाया कि अंदर कमरे की क्षमता से अधिक छात्र थे, छात्रों की दो कतार के बीच भी एक बेंच लगा दिया गया था। इस बेंच पर बैठे छात्रों ने कहा किसी तरह मजबूरी में सिर्फ सुनते हैं, पैर पर लिखते हैं। कमरे में सबसे आगे बैठी लड़कियों के सामने कोई डेस्क नहीं था क्योंकि जगह ही नहीं बची थी। शिक्षक से व्यवस्था पूछे जाने पर उसने झूठ कह दिया कि AC लगा है लेकिन अंदर कोई AC नहीं था, शिक्षक का झूठ पकड़ा गया, कमरे में कोई वेंटीलेशन की सुविधा भी नहीं, जिस कारण अंदर भीषण गर्मी थी। वहीं, मामले में जाँच टीम के अधिकारी ने कहा कि कई जगहों पर इंट्री, एग्जिट समेत कई दूसरी गड़बड़ी पायी गई है, इन सभी को लेकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

आज ही बनाई गई टीम

जानकारी दे दें कि आज सुबह ही पटना के डीएम ने कोचिंग संस्थानों की जांच के लिए एक टीम बनाई। अनुमंडल स्तर पर जाँच टीम का गठन किया गया, जिसके अध्यक्ष अनुमंडल पदाधिकारी को बनाया गया। जाँच टीम से कोचिंग संस्थानों का निबंधन, बिल्डिंग बायलाज का अनुपालन हो रहा है या नहीं, इमरजेंसी गेट, कोचिंग संस्थानों के प्रवेश और निकास द्वार, आकस्मिक स्थिति से निपटने की व्यवस्था आदि की जांच करेगी।

ये भी पढ़ें:

दृष्टि की बिल्डिंग सील होने के बाद विकास दिव्यकीर्ति का आया पहला रिएक्शन, जानिए क्या कहा

 

 

Latest Education News