A
Hindi News एजुकेशन स्पेन में चाहते हैं पढ़ना तो जान लें इन स्कॉलरशिप्स की डिटेल्स, मिलेगी पूरी जानकारी

स्पेन में चाहते हैं पढ़ना तो जान लें इन स्कॉलरशिप्स की डिटेल्स, मिलेगी पूरी जानकारी

अगर आप स्पेन से अपनी आगे की पढ़ाई करने का विचार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। इस खबर के जरिए हम भारतीय छात्रों के लिए कई छात्रवृत्तियां के बारे में जानेंगे।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

स्पेन, जो यूराप का एक डेवलप्ड देश है। स्पेन में हर साल दुनिया भर से हजारों की संख्या छात्र पढ़ने जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी स्पेन से पढ़ाई करने का प्लान कर रहे हैं तो क्या आप जानते हैं कि भारतीय छात्रों के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों में स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए कई छात्रवृत्तियां(Scholarships) उपलब्ध हैं? इनमें आंशिक रूप से वित्तपोषित और पूरी तरह से वित्तपोषित दोनों विकल्प शामिल हैं। यदि आप विदेश में अपनी पढ़ाई करने का विचार कर रहे हैं, तो स्पेन विशेष रूप से भारतीय छात्रों के लिए कई छात्रवृत्तियां प्रदान करता है जो ट्यूशन फीस, आवास और रहने के खर्च को कवर कर सकती हैं। आइए इन छात्रवृत्तियों के बारे में विस्तार से जानें।

भारतीय छात्रों के लिए स्पेन में स्कॉलरशिप्स 

  1. स्पेनिश सरकार की छात्रवृत्ति: शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाने वाली यह छात्रवृत्ति(scholarship) स्नातक, स्नातकोत्तर(PG) और डॉक्टरेट अध्ययन सहित किसी भी कार्यक्रम में आवेदन करने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध है। यह छात्रवृत्ति ट्यूशन फीस, आवास और रहने के खर्च के लिए मासिक भत्ता कवर करती है। इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य दुनिया भर के प्रतिभाशाली लोगों को आकर्षित करना और उन्हें पैसे की चिंता किए बिना अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करना है। छात्र अधिक जानकारी के लिए educacionfpydeportes.gob.es पर जा सकते हैं।
  2. इरास्मस मुंडस छात्रवृत्ति- यह छात्रवृत्ति यूरोपीय संघ द्वारा वित्तपोषित है। इस स्कॉलरशिप का मुख्य उद्देश्य अकादमिक सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देकर शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना है। छात्र erasmus-plus.ec.europa.eu पर जाकर इस छात्रवृत्ति के बारे में अधिक जानकारी पढ़ सकते हैं।
  3. CIEE छात्रवृत्तियाँ और अनुदान: CIEE प्रतिभाशाली व्यक्तियों को विदेश में स्टडी करने के अपने सपने को साकार करने के लिए विभिन्न स्कॉलरशिप्स प्रदान करता है। इच्छुक कैंडिडेट्स ciee.org पर जाकर इसके बारे में अधिक डिटेल पढ़ सकते हैं।
  4. यूआईसी बार्सिलोना छात्रवृत्ति: यह छात्रवृत्ति दुनिया भर के प्रतिभाशाली छात्रों को आकर्षित करने के लिए डिजाइन की गई है, जो ट्यूशन फीस के हिस्से को कवर करने वाली वित्तीय सहायता प्रदान करती है। स्कॉलरशिप का मकसद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को अधिक सुलभ बनाना और छात्रों को उनके पेशेवर और शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करना है। छात्र अधिक जानकारी के लिए uic.es पर जा सकते हैं।
  5. यूरोपियन यूनिवर्सिटी ऑफ़ द अटलांटिक: इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य शानदार अकादमिक रिकॉर्ड वाले छात्रों को विश्वविद्यालय की पढ़ाई तक पहुँच प्रदान करना है। उम्मीदवार uneatlantico.es वेबसाइट पर इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए पढ़ सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • छात्रवृत्ति आवेदन पत्र
  • पासपोर्ट
  • 1 पासपोर्ट आकार का फोटो
  • 1 उद्देश्य कथन
  • पिछले शैक्षणिक दस्तावेज (डिग्री प्रमाण पत्र, मार्कशीट, उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, आदि)
  • 1-2 अनुशंसा पत्र
  • शैक्षणिक संस्थान से स्वीकृति पत्र
  • कम आय का प्रमाण
  • पिछले 6 महीनों का बैंक खाता विवरण (यदि आवश्यक हो)
  • असाधारण शैक्षणिक या एथलेटिक उपलब्धि का प्रमाण
  • 1 CV/रिज्यूमे
  • कार्य/इंटर्नशिप अनुभव पत्र

ये भी पढ़ें- दुनिया का ऐसा देश जहां नहीं है एक भी नदी, जानें

Latest Education News