A
Hindi News एजुकेशन IBPS PO/MT भर्ती परीक्षा में क्या निगेटिव मार्किंग होगी? एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डायरेक्ट लिंक

IBPS PO/MT भर्ती परीक्षा में क्या निगेटिव मार्किंग होगी? एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डायरेक्ट लिंक

जो कैंडिडेट्स आईबीपीएस पीओ/ एमटी भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी के लिए एक खबर है। IBPS ने पीओ/ एमटी भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को जारी कर दिया है।

आईबीपीएस पीओ/ एमटी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी - India TV Hindi Image Source : FILE आईबीपीएस पीओ/ एमटी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

आईबीपीएस पीओ/ एमटी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी परीक्षा 2024 के लिए प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड या कॉल लेटर जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। उम्मीदवार संस्थान की वेबसाइट ibps.in से IBPS PO/MT एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

आईबीपीएस पीओ/एमटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर/पंजीकरण संख्या के साथ-साथ जन्मतिथि और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। एडमिट कार्ड के साथ ही संस्थान ने एक सूचना पुस्तिका भी साझा की है। इस सूचना पुस्तिका में परीक्षा पैटर्न, उम्मीदवारों के लिए निर्देश और नमूना प्रश्नों का उल्लेख है।

कैसे करें चेक व डाउनलोड

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद उम्मीदवार होमपेज पर, ‘सीआरपी पीओ/एमटी-XIV- प्रोबेशनरी ऑफिसर/ मैनेजमेंट ट्रेनी के लिए ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा कॉल लेटर’ लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
  • एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें, यानी अपना पंजीकरण नंबर और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका IBPS PO CRP XIV 2024 प्रीलिम्स एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट लें।

Direct link- 

एग्जाम पैटर्न 

  • ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे और कुल 100 अंकों के होंगे। परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी। पेपर में 3 खंड होंगे - अंग्रेजी भाषा (30 प्रश्न, 30 अंक, 20 मिनट), मात्रात्मक योग्यता (35 प्रश्न, 35 अंक, 20 मिनट) और तर्क क्षमता (35 प्रश्न, 35 अंक, 20 मिनट)। 
  • उम्मीदवारों को प्रत्येक परीक्षा में निर्धारित कट-ऑफ अंकों के अनुसार उत्तीर्ण होना चाहिए। प्रत्येक उम्मीदवार को IBPS PO/MT मुख्य परीक्षा के लिए विचार किए जाने के लिए प्रत्येक परीक्षा के साथ-साथ कुल अंकों में न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे।
  • रिक्तियों के आधार पर कट-ऑफ तय किए जाएंगे। 
  • सभी प्रश्नों में बहुविकल्पीय विकल्प होंगे। एक प्रश्न के पांच उत्तरों में से केवल एक ही सही उत्तर होगा। अभ्यर्थी को सबसे उपयुक्त उत्तर चुनना होगा

निगेटिव मार्किंग

इस परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक दंड के रूप में काट लिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- 

IQ की फुल फॉर्म क्या होती है? अधिकतर नहीं जानते होंगे 

Latest Education News