A
Hindi News एजुकेशन हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन, कौन कर सकता है अप्लाई? जानें

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन, कौन कर सकता है अप्लाई? जानें

जो उम्मीदवार हरियाणा पुलिस भर्ती के लिए अप्लाई करने के इच्छुक हैं उन सभी को यह जानना बेहद जरूरी है कि इस भर्ती में सिलेक्ट होने का क्या प्रोसेस है, अप्लाई करने की क्या एलिजिबिलिटी है? उम्मीदवार नीचे खबर में संबंधित विवरण को डिटेल्ड में पढ़ सकते हैं।

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन- India TV Hindi Image Source : FILE हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन

अगर आप भी हरियाणा में निकली पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं या अप्लाई कर चुके हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में कैसे सिलक्शन होगा, कौन कर सकता है अप्लाई, इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे। तो आइए इन सभी जानकारियों से अवगत होते हैं। 

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन?

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अनुसार, इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में ज्ञान परीक्षण और शारीरिक परीक्षण शामिल है। शारीरिक परीक्षण के लिए, उम्मीदवारों का चयन कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) में प्राप्त योग्यता के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद, शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट होंगे, जो दोनों ही केवल योग्यता प्रकृति के होंगे। 

अप्लाई करने के लिए क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

शैक्षिक योग्यता

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड/संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को हिंदी या संस्कृत विषय के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए।
  • उच्च शिक्षा के लिए अभ्यर्थी को कोई अतिरिक्त वेटेज नहीं दिया जाएगा।

आयु सीमा

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18-25 वर्ष (जिस महीने कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, उसके पहले दिन यानी 01-06-2024 को) होनी चाहिए। 
  • आयु में छूट: आयोग ने कहा कि एक बार के उपाय के रूप में सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा से तीन साल की छूट दी जाएगी।

बता दें कि हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए दोबारा पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जुलाई है, जो उम्मीदवार आवदेन करने के इच्छुक और योग्य हों वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। अधिक विवरण के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- SSC सिलेक्शन पोस्ट फेज XII परीक्षा: आंसर-की के खिलाफ ऑब्जेक्शन करने के लिए कितना शुल्क? ये है आखिरी तारीख  
कितने पढ़े लिखे हैं अनंत अंबानी?
 

 

 

Latest Education News