A
Hindi News एजुकेशन हिमाचल प्रदेश पुलिस में एक कांस्टेबल को कितनी सैलरी मिलती है? 1 हजार से ज्यादा पदों पर निकली है भर्ती

हिमाचल प्रदेश पुलिस में एक कांस्टेबल को कितनी सैलरी मिलती है? 1 हजार से ज्यादा पदों पर निकली है भर्ती

हिमाचल प्रदेश में एक पुलिस कांस्टेबल को कितनी सैलरी मिलती है? इस खबर के जरिए आज हम इस सवाल के जवाब को जानेंगे।

हिमाचल प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पदों पर निकली है भर्ती- India TV Hindi Image Source : FILE हिमाचल प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पदों पर निकली है भर्ती

अगर आप हिमाचल प्रदेश में पुलिस की नौकरी करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। हिमाचल प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकली है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। जिन इच्छुक कैंडिडेट्स को इसके लिए आवेदन करना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 31 अक्तूबर 2024 है, कैंडिडेट्स इस तिथि तक या इससे पहले ही अप्लाई कर दें। 

अब सवाल आता है हिमाचल प्रदेश पुलिस में एक कांस्टेबल पद पर सिलेक्ट होने के बाद कितनी सैलरी मिलेगी। आइए इस खबर के जरिए इस जानकारी से हम अवगत होते हैं। 

कितनी मिलेगी सैलरी? 

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश पुलिस में एक कांस्टेबल को 20200 रुपये-64000 रुपये तक सैलरी मिलती है। इनको पे बैंड लेवल- 3 के तहत सैलरी मिलती है। 

अप्लाई करने की क्या है शैक्षणिक योग्यता?

इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले  उम्मीदवारों का हिमाचल प्रदेश में स्थित किसी भी संस्थान/स्कूल/बोर्ड से मैट्रिकुलेशन और +2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 

कितने पदों पर होगी भर्ती?

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 1088 पदों को भरा जाएगा। इनमें पुरुष कांस्टेबल के लिए 708 पद और महिला कांस्टेबल के लिए 380 पद शामिल हैं। 

क्या है आवेदन शुल्क? 

अप्लाई करने के लिए आवेदन शुल्क को उम्मीदवार नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से समझ सकते हैं। 

  • सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) (बीपीएल श्रेणी में शामिल नहीं), स्वतंत्रता सेनानी श्रेणियों (डब्ल्यूएफएफ) के वार्ड/एचपी के होम गार्ड/अन्य राज्यों के उम्मीदवार के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपये है।
  • वहीं, हिमाचल प्रदेश के UR-BPL कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले SC, ST, OBC और EWS के पुरुष उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 150 रुपये का भुगतान करना होगा। 
  • आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/UPI/किसी अन्य ऑनलाइन डिजिटल मोड से ऑनलाइन किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- MP हाई कोर्ट में निकली जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट की भर्ती, कौन कर सकता है अप्लाई? जानें
बुलडोजर और जेसीबी क्या अंतर होता है? जानें
हिमाचल प्रदेश में एक पुलिस कांस्टेबल का कैसे होता है सिलेक्शन? जानें पूरा प्रोसेस

 

 

Latest Education News