A
Hindi News एजुकेशन Uttarakhand TET परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए? आवेदन करने की आज लास्ट डेट

Uttarakhand TET परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए? आवेदन करने की आज लास्ट डेट

Uttarakhand TET 2024: जिन उम्मीदवारों ने उत्तराखंड टीईटी के लिए आवेदन किया है या अप्लाई करने की इच्छा रखते हैं उन सभी के लिए एक खास खबर है। उत्तराखंड टीईटी परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए? चलिए इस खबर के जरिए इस सवाल के जवाब को जानते हैं।

Uttarakhand TET परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए- India TV Hindi Image Source : PEXELS Uttarakhand TET परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए

Uttarakhand TET 2024: जिन उम्मीदवारों को उत्तराखंड टीईटी के लिए अप्लाई करना है उन सभी के लिए एक खास खबर है। उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद (UBSE) आज यानी 17 अगस्त को UTET 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर देगा। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है वे सभी आधिकरारिक वेबसाइ पर जाकर जल्ज से जल्द अप्लाई कर दें। 

इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के मन में कई प्रश्न होंगे जिनमें से एक पासिंग मार्क्स को लेकर भी होगा। ऐसे में इस खबर में आज हम आपको बताएंगे कि UTET 2024 की परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को कितने अंक लाने होंगे। 

Uttarakhand TET 2024: पास होने के कितने अंक लाने होंगे 

UTET 2024 परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक लाने होंगे, दूसरी भाषा में कहें तो 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे। वहीं. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% की छूट दी जाती है।

Uttarakhand TET 2024: 26 को है परीक्षा 

बता दें कि UTET 2024 परीक्षा 26 अक्टूबर, 2024 को दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। पहला सत्र सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और उसके बाद दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। 

Uttarakhand TET 2024: आवेदन शुल्क 

सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को केवल पेपर 1 के लिए 600 रुपये और पेपर I और पेपर II दोनों के लिए आवेदन करने पर 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए, शुल्क केवल पेपर 1 के लिए 300 रुपये और पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए 500 रुपये है। भुगतान करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त, 2024 है।

ये भी पढ़ें- यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में क्या ले जाएं क्या नहीं, देखें पूरी लिस्ट; गाइडलाइंस जारी
UPSC ने जारी किया लैटरल एंट्री भर्ती का नोटिफिकेशन, कौन से पदों पर होगी भर्ती; जानें

 

Latest Education News