A
Hindi News एजुकेशन NEET छात्रों के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान, MBBS करने वालों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

NEET छात्रों के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान, MBBS करने वालों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

गृहमंत्री अमित शाह ने नीट के छात्रों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। उन्होंने मेडिकल कॉलेजों के सीट को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है।

गृहमंत्री अमित शाह- India TV Hindi Image Source : PTI गृहमंत्री अमित शाह

NEET छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक बड़ा ऐलान किया है। गृहमंत्री ने अहमदाबाद में ऐलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में सुधार के लिए अगले 10 वर्षों में देश भर में 75,000 मेडिकल सीटें जोड़ने की योजना बना रही है। उन्होंने ये घोषणा 'हीरामणि आरोग्यधाम' का उद्घाटन करने के बाद शहर के निकट अडालज गांव में एक सभा को संबोधित करते हुए की है।

हेल्थ केयर सेक्टर पर दिया ध्यान

सभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हेल्थ केयर सेक्टर के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाया है। गृहमंत्री ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले स्वच्छता अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य कई बीमारियों को खत्म करना था। फिर उन्होंने लोगों को कई अन्य बीमारियों से बचाने के लिए शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने और हर घर में शौचालय बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। फिर उन्होंने योग को लोकप्रिय बनाया और फिर 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की।"

10 सालों में इतनी सीटें बढ़ाई जाएंगी

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मोदी ने प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को उन्नत करने तथा देश भर में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया। शाह ने कहा, "हर मेडिकल कॉलेज में सभी 14 विभागों वाला एक अस्पताल होता है। अब, हमने अगले 10 वर्षों में 75,000 अतिरिक्त मेडिकल सीटें जोड़ने का लक्ष्य रखा है।"

जेनेरिक दवाइयां पर भी कही बात

उन्होंने आगे कहा कि सस्ती जेनेरिक दवाइयां बेचने वाली सरकारी फार्मेसी स्टोरों का जाल बनाना भी केंद्र के कामों का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 140 करोड़ नागरिकों के लाभ के लिए 37 विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं और उन्हें लागू किया है। जानकारी दे दें कि अमित शाह इन दिनों गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

NEET छात्रों की मौज ही मौज! यूपी के बाद अब इस राज्य में बढ़ा दी 800 MBBS सीटें, 8 नए मेडिकल कॉलेजों को भी हरी झंडी

Latest Education News