A
Hindi News एजुकेशन इस राज्य में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को अब ये अधिकारी करा सकेंगे बंद, कारण जान आप भी कहेंगे 'ये अच्छा हुआ'

इस राज्य में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को अब ये अधिकारी करा सकेंगे बंद, कारण जान आप भी कहेंगे 'ये अच्छा हुआ'

देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। सरकार ने ऐसी हालत में स्कूली बच्चों को लू से बचाने का फैसला लिया है। इसके तहत उन्होंने स्कूलों में छुट्टी कराने का अधिकार डीसी को दिया है।

School Closed- India TV Hindi Image Source : FILE School Closed

देश में इन दिनों भीषण गर्मी की मार चल रही है। ऐसे में लोगों को लू से बचने की हिदायत दी गई है। इसी बीच सरकार ने स्कूली बच्चों को इस हीटवेव से बचाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा के स्कूल शिक्षा विभाग ने चल रही गर्मी के कारण स्कूल बंद करने के संबंध में एक ज्ञापन जारी किया है। यह फैसला हर जिले में उपायुक्तों यानी डीसी द्वारा लिया जाएगा।

DC को दिया गया बंद करने का अधिकार

ज्ञापन में कहा गया है कि डिप्टी कमिश्नर को अपने संबंधित जिलों में मौसम की स्थिति का आकलन करना चाहिए और जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ), जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों (डीईईओ) के साथ सलाह करके, यदि जरूरी हो तो विशिष्ट दिनों में स्कूलों को बंद करने का फैसला ले सकते हैं। यह फैसला जिले के सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों के लिए होगा।

ज्ञापन में आगे कहा गया है कि यह शक्ति 31 मई, 2024 तक डिप्टी कमिश्नरों को सौंपी गई है। मेमो में यह भी कहा गया है कि डिप्टी कमिश्नर किसी भी स्कूल को बंद करने के फैसले के बारे में academicceilhry@gmail.com और psdsestaff@yahoo.com पर ईमेल के माध्यम से विभाग को सूचित करें।

इस तारीख तक ले सकते हैं फैसला

डीपीआर हरियाणा ने एक्स पर पोस्ट किया, "गंभीर गर्मी के कारण, शिक्षा विभाग ने सभी जिला आयुक्तों को स्कूलों में छुट्टियां घोषित करने का अधिकार दिया है। वे डीईओ और डीईईओ की सलाह से अपने जिले के स्कूलों में छुट्टियां देने का फैसला ले सकते हैं। उनके पास यह अधिकार 31 मई तक रहेगा" 

इन राज्यों में भी बंद किए गए स्कूल

देश में गर्मी के कारण अन्य स्कूलों ने भी अपने स्कूल का समय बदल दिया है। झारखंड में गर्मी के कारण 8वीं कक्षा तक के स्कूल अगली सूचना तक बंद रहेंगे। कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक संचालित होंगी, किसी भी बाहरी गतिविधियों की परमिशन नहीं होगी। भीषण गर्मी के कारण, हिमाचल प्रदेश के ऊना के जिला प्रशासन ने 13 मई से सभी प्राथमिक, उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के लिए स्कूल का समय बदल दिया है।

ये भी पढ़ें:

MBBS करने के लिए देश में सबसे सस्ते मेडिकल कॉलेज कौन से हैं? 
डॉक्टर आखिर सफेद रंग का ही कोट क्यों पहनते हैं?

 

Latest Education News