A
Hindi News एजुकेशन GATE 2025 के लिए इस तारीख को शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें अप्लाई करने की क्या है पात्रता

GATE 2025 के लिए इस तारीख को शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें अप्लाई करने की क्या है पात्रता

GATE 2025 के लिए बहुत जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो जाएगा। उम्मीदवार नीचे खबर में पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया समेत अन्य विवरण पढ़ सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

GATE 2025: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), रुड़की जल्द ही ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2025) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। पंजीकरण प्रक्रिया को आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया जाएगा। एक बार शुरू होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे। 

GATE 2025: कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन 

संस्थान द्वारा की गई नवीनतम घोषणा के अनुसार, GATE 2025 पंजीकरण प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू होगी। वहीं, बिना विलंब शुल्क के आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर है। हालांकि, विलंब शुल्क के साथ GATE पंजीकरण 17 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगा। 

GATE 2025: कब होगी परीक्षा 

जानकारी दे दें कि परीक्षा को देश भर में 1, 2, 15 और 16 फरवरी को आयोजित किया जाएगा।

GATE 2025: क्या है एलिजिबिलिटी?

उम्मीदवार जो वर्तमान में किसी भी स्नातक डिग्री कार्यक्रम के तीसरे या उच्चतर वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं या जिन्होंने इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / वास्तुकला / विज्ञान / वाणिज्य / कला / मानविकी में किसी भी सरकारी अनुमोदित डिग्री कार्यक्रम को पूरा किया है, वे GATE 2025 के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं।

GATE 2025: कहां और कैस करें अप्लाई 

इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले IIT GATE की आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध GATE 2025 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को खुद को रजिस्टर करना होगा। एक बार हो जाने के बाद, अकाउंट में लॉग इन करें। इसके बाद आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इतना करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें। आखिरी में आगे की जरूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

डॉक्यूमेंट्स 

  • उम्मीदवार की तस्वीर
  • उम्मीदवार के हस्ताक्षर
  • पीडीएफ प्रारूप में श्रेणी (एससी/एसटी) प्रमाण पत्र की स्कैन की गई कॉपी (यदि लागू हो)
  • पीडीएफ प्रारूप में डिस्लेक्सिया प्रमाण पत्र की स्कैन की गई कॉपी (यदि लागू हो)
  • वैध फोटो पहचान दस्तावेज की स्कैन की गई प्रति: आधार-यूआईडी (अधिमान्य)/ पासपोर्ट/ पैन कार्ड/ मतदाता पहचान पत्र/ ड्राइविंग लाइसेंस।

ये भी पढ़ें- CSIR UGC NET परीक्षा 2024 में क्या निगेटिव मार्किंग होगी?
आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण?
किन युवाओं को सरकार कराएगी इंटर्नशिप, जिन्हें मिलेंगे हर महीने 5000 रुपये, क्या होगी पात्रता, जानिए सबकुछ
 

 

 

 

Latest Education News