A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा UP DElEd के लिए रजिस्ट्रेशन कल से होंगे शुरू, यहां जानें क्वालिफिकेशन

UP DElEd के लिए रजिस्ट्रेशन कल से होंगे शुरू, यहां जानें क्वालिफिकेशन

UP DElEd के लिए रजिस्ट्रेशन कल यानी 18 सितंबर से शुरू हो रहे हैं। ऐसे में उम्मीदवार जो इस कोर्स में करने के आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे कर सकेंगे।

UP DElEd- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UP DElEd

उत्तर प्रदेश की परीक्षा नियामक प्राधिकारी 18 सितंबर से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो खोलेगा। जो उम्मीदवार इस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in के माध्यम से यूपी डीएलएड 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन विंडो 18 सितंबर से शुरू होगा, जो अक्टूबर में भी खुला रहेगा।

शेड्यूल के मुताबिक, यूपी डीएलएड 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक 9 अक्टूबर तक एक्टिव रहेगा। उम्मीदवार 10 अक्टूबर तक यूपी डीएलएड 2024 आवेदन शुल्क का भुगतान पूरा कर सकेंगे। यूपी डीएलएड 2024 परीक्षा 2.3 लाख से ज़्यादा सीटों पर दाखिले के लिए आयोजित की जाती है।

UP DElEd 2024: क्वालिफिकेशन

इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ कक्षा 12 पास होना चाहिए। हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत नंबर हासिल करने होंगे।

UP DElEd 2024: एग्जाम पैटर्न

परीक्षा के दौरान 4 सेक्शन से सवाल पूछे जाएंगे। सेक्शन 1 में जनरल नॉलेज से 25 सवाल 25 नंबर के पूछे जाएंगे। सेक्शन 2 टीचिंग एपिट्यू़ड से 25 नंबर के सवाल आएंगे। सेक्शन 3 में रिजनिंग के 25 नंबर के 25 सवाल पूछे जाएंगे और सेक्शन 4 में जनरल साइंस/मैथमेटिक्स/लैंग्वेज (हिंदी/इंग्लिश) से सवाल पूछे जाएंगे। 

जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

UP DElEd 2024: आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को यूपी डीएलएड 2024 आवेदन शुल्क के रूप में 700 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को यूपी डीएलएड 2024 आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा। दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है।

कितनी सीटें हैं खाली?

प्रदेश में डीएलएड में एडमिशन के लिए 233350 सीटें खाली हैं। पिछले साल इन सीटों पर एडमिशन के लिए 3.36 लाख से भी अधिक आवेदन आए थे। हालांकि इसमें से केवल 1.63 लाख उम्मीदवारों ने एडमिशन लिया था।

ये भी पढ़ें:

कितनी पढ़ी-लिखी हैं दिल्ली की नई सीएम आतिशी?
क्या है दिल्ली की नई सीएम आतिशी के पति का नाम?
NTA Exam Calendar 2025: कब जारी होंगे JEE, NEET, CUET एग्जाम के लिए तारीख, यहां जानें

Latest Education News