A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा आज जारी होंगे NEET PG एडमिट कार्ड, इन स्टेप्स से करें चेक

आज जारी होंगे NEET PG एडमिट कार्ड, इन स्टेप्स से करें चेक

NEET PG के लिए एडमिट कार्ड आज कभी भी जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में वे उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें।

NEET PG - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO NEET PG

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज, एनबीईएमएस आज यानी 8 अगस्त को नीट पीजी का एडमिट कार्ड जारी करेगा। जो उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए उपस्थित होंगे, वे जारी होने के बाद NBE की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in से अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आवंटित परीक्षा शहर में एग्जाम सेंटर की सूचना एडमिट कार्ड के माध्यम से दी जाएगी, जो 8 अगस्त, 2024 को एनबीईएमएस वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

कब होगी परीक्षा?

NEET PG परीक्षा 11 अगस्त, 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। परीक्षा एक ही दिन और एक ही सेशन में CBT मोड में आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक प्रश्न में केवल अंग्रेजी भाषा में 4 उत्तर विकल्प/विचलन होंगे। उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न में दिए गए 4 उत्तर विकल्पों में से सही/सर्वोत्तम/सबसे उपयुक्त उत्तर/उत्तर चुनना होगा। आवंटित समय 3 घंटे 30 मिनट है।

इससे पहले यह परीक्षा 23 जून 2024 को आयोजित होने वाली थी, जिसे “एहतियाती उपाय” के कारण स्थगित कर दिया गया था। नई NEET PG परीक्षा तिथि 5 जुलाई 2024 को घोषित की गई थी। NBEMS द्वारा परीक्षा शहर का विवरण 31 जुलाई 2024 को साझा किया गया था। अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

NEET PG 2024 Admit Card: ऐसे करें चेक

NBE NEET परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

सबसे पहले NBE की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाएं।
फिर होम पेज पर उपलब्ध NEET PG 2024 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
अब एक नया पेज खुलेगा जहाँ उम्मीदवारों को लॉगिन डिटेल डालना होगा।
इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखेगा।
अब एडमिट कार्ड चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
अंत में आगे की ज़रूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ये भी पढ़ें:

भारतीय छात्रों के लिए EducationUSA कर रहा शिक्षा मेले का आयोजन, 8 शहरों में होगा आयोजित

Latest Education News