A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा JEE Main 2025 में इन कैटेगरी के छात्रों की हो गई बल्ले-बल्ले, एनटीए ने जारी की गाइडलाइन

JEE Main 2025 में इन कैटेगरी के छात्रों की हो गई बल्ले-बल्ले, एनटीए ने जारी की गाइडलाइन

JEE Main 2025 की तैयारी कर रहे छात्र ध्यान दें कि एग्जाम शेड्यूल जारी होने से पहले PwBD और PwD कैटेगरी के लिए एजेंसी ने एक अहम गाइडलाइन जारी की है।

JEE Main 2025- India TV Hindi Image Source : FREEPIK JEE Main 2025

JEE Main की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने PwD कैटेगरी के छात्रों को थोड़ी राहत दी है। एजेंसी ने दिव्यांग व्यक्तियों (PwD) और बेंचमार्क दिव्यांग व्यक्तियों (PwBD) श्रेणियों के उम्मीदवारों के संबंध में JEE Main 2025 के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं। यह घोषणा इन छात्रों के लिए स्क्राइब और अतिरिक्त समय के प्रावधान के बारे में कई पूछताछ के बाद की गई है। जानकारी दे दें कि NTA जल्द ही JEE Mains 2025 के लिए कार्यक्रम शेड्यूल कुछ ही दिनों में जारी कर देगा।

क्या मिली है छूट?

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, PwD और PwBD उम्मीदवारों को मानक 3 घंटे की JEE Main 2025 परीक्षा के लिए कंपसेंटरी टाइम का एक अतिरिक्त घंटा दिया जाएगा, जिससे उनका कुल समय 4 घंटे हो जाएगा। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवार आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करने पर अनुरोध कर सकते हैं।

क्या कहा गया नोटिफिकेशन में?

आधिकारिक सूचना में कहा गया, "राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को दिव्यांग/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए लेखक और प्रतिपूरक समय से संबंधित मुद्दों पर कई पूछताछ प्राप्त हो रही हैं। सरकारी अधिसूचना और कार्यालय ज्ञापन के प्रासंगिक अंशों के संदर्भ में जेईई मेन के लिए जिन दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा, वे नीचे दिए गए हैं।" 

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, "अतिरिक्त समय" या "अतिरिक्त समय" शब्द को अब "कंपसेंटरी टाइम" से बदला जा रहा है। जो उम्मीदवार स्क्राइब, रीडर या लैब असिस्टेंट के उपयोग के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, उन्हें प्रति परीक्षा घंटे कम से कम 20 मिनट का कंपसेंटरी टाइम मिलेगा।

मिलेगी एक घंटा अतिरिक्त

इसके अलावा, सभी पात्र PwBD उम्मीदवारों को 3 घंटे की परीक्षा के लिए 1 अतिरिक्त घंटे की गारंटी दी जाती है, भले ही वे स्क्राइब सुविधा का उपयोग करें या नहीं। यह अतिरिक्त समय कम से कम 5 मिनट का होना चाहिए और इसे 5 मिनट के मल्टीपल्स में अलॉट किया जाना चाहिए।

इस बीच, NTA जल्द ही JEE Mains 2025 के लिए आधिकारिक कार्यक्रम की घोषणा करेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट और रजिस्ट्रेशन विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर नज़र रखें।

Direct link to official notice

ये भी पढ़ें:

देश के इन हिस्सों में दिवाली पर नहीं बंद होंगे स्कूल, कहीं तो महज कहने को दी गई है छुट्टी

 

Latest Education News