A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा हरियाणा बोर्ड ने पोस्टपोन किया कक्षा 12वीं का इंपूव्रमेंट एग्जाम, जानें क्यों लिया गया ये फैसला

हरियाणा बोर्ड ने पोस्टपोन किया कक्षा 12वीं का इंपूव्रमेंट एग्जाम, जानें क्यों लिया गया ये फैसला

हरियाणा बोर्ड ने कक्षा 12वीं के इंपूव्रमेंट एग्जाम की तारीख में फेरबदल कर दिया है। ऐसे में जो उम्मीदवार इस बार कक्षा 12वीं में शामिल हो रहे हैं वे आधिकारिक नोटिस चेक कर लें।

haryana board improvement exams 2024- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Haryana board improvement exams 2024

हरियाणा के बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 12वीं के इंपूव्रमेंट एग्जाम की तारीख में बदलाव कर दिया है। हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने घोषणा कर इसकी जानकारी दी। घोषणा में बताया गया कि दिवाली के त्योहार के मद्देनजर 31 अक्टूबर को होने वाली कक्षा 12वीं की इंपूव्रमेंट एग्जाम 2024 को स्थगित कर दिया गया है। साथ ही अब यह परीक्षा 11 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

बता दें कि बोर्ड 16 अक्टूबर से 9 नवंबर तक एकेडमिक और ओपन स्कूल दोनों के लिए क्रेडिट ट्रांसफर पॉलिसी (CTP), ओपन क्रेडिट ट्रांसफर पॉलिसी (OCTP), री-अपीयर, अतिरिक्त और इंपूव्रमेंट के लिए अक्टूबर 2024 सेशन की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है।

नोटिस में क्या कहा गया?

बोर्ड ने आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा, "उपर्युक्त विषय के संदर्भ में सूचित किया जाता है कि हरियाणा सरकार द्वारा 31.10.2024 को दिवाली अवकाश घोषित किया गया है। जिसके मद्देनजर अक्टूबर-2024 के लिए जारी तारीख पत्र में 31.10.2024 को होने वाली सीनियर सेकेंडरी (एजुकेशनल/ओपन स्कूल) एग्जाम 11.11.2024 को आयोजित की जाएगी। अन्य विषयों की परीक्षाएं पूर्व में जारी तिथि पत्र के अनुसार जारी रहेंगी।"

संशोधित तारीखें

  • विषय- संस्कृत, उर्दू
  • एग्जाम टाइमिंग- शाम के 2 से 5 बजे तक
  • किस तारीख को होनी थी- 31 अक्टूबर
  • संशोधित तारीख- 11 नवंबर
     
  • विषय- बायोटेक्नोलॉजी
  • एग्जाम टाइमिंग- शाम के 2 से 4.30 बजे तक
  • किस तारीख को होनी थी- 31 अक्टूबर
  • संशोधित तारीख- 11 नवंबर

जानकारी दे दें कि कक्षा 12 के बोर्ड एग्जाम 16 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं, जो अब 11 नवंबर तक चलेंगे।

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड नए सचिव की तैनाती

इधर हरियाणा की बीजेपी सरकार ने हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के नए सचिव की जिम्मेदारी 2011 बैच के HCS अधिकारी अजय चोपड़ा को दी है। इनकी नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। बता दें कि अभी तक बोर्ड के सचिव का पद खाली था। हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद बोर्ड में सचिव की अजय कुमार के रूप में पहली नियुक्ति है।

ये भी पढ़ें:

CBSE बोर्ड ने किया ऐलान, जनवरी में इस तारीख से शुरू होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम; जानें तारीखें

Latest Education News