A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा आज खत्म हो रहे CTET दिसंबर 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन, कब होगी परीक्षा?

आज खत्म हो रहे CTET दिसंबर 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन, कब होगी परीक्षा?

CTET दिसंबर 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन आज खत्म हो रहे हैं, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आज ही आवेदन कर सकते हैं।

CTET December 2024- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO CTET December 2024

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) आज 16 अक्टूबर को सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) दिसंबर 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बंद कर देगा। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे रात 11:59 बजे से पहले ctet.nic.in पर अपने फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि परीक्षा 14 दिसंबर दिन शनिवार को आयोजित की जाएगी। इससे पहले, परीक्षा 1 दिसंबर के लिए निर्धारित की गई थी, जिसे पहले रविवार, 15 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था और फिर 14 दिसंबर कर दिया गया।

जारी किया गया नोटिफिकेशन

बोर्ड की लेटेस्ट नोटिफिकेशन के अनुसार, उस दिन कुछ राज्य स्तरीय परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जिसके कारण परीक्षा को 14 दिसंबर को रीशेड्यूल किया गया है। 

सीबीएसई ने कहा, "अभ्यर्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए, 14 दिसंबर 2024 (शनिवार) को सीटीईटी परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। यदि किसी शहर में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक है, तो परीक्षा 15 दिसंबर, 2024 (रविवार) को भी आयोजित की जा सकती है।" 

Apply for CTET December 2024

एग्जाम पैटर्न

जानकारी दे दें कि यह परीक्षा देश के 136 शहरों में आयोजित की जाएगी। CTET में दो पेपर होंगे। पेपर 2 सुबह की शिफ्ट में सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 1 दोपहर की शिफ्ट में दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक होगा।

कितनी लगेगी फीस?

इस परीक्षा के लिए जनरल और ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के उम्मीदवारों को सीटीईटी दिसंबर आवेदन शुल्क के रूप में ₹1,000 का भुगतान करना होगा यदि वे एक पेपर के लिए उपस्थित होना चाहते हैं। इन दोनों श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होने पर ₹1,200 का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है और इन श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए दो पेपरों के लिए ₹600 है।

CTET December 2024: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
फिर होम पेज पर दिए गए आवेदन लिंक को खोलें।
इसके बाद अपना लॉगिन क्रेडेंशियल हासिल करने के लिए रजिस्टर करें।
अब, अपने अकाउंट में लॉग इन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
इसके बाद डाक्यूमेंट अपलोड करें और फीस का भुगतान करें।
अंत में अपना फॉर्म सबमिट करें और कंफर्मेंशन पेज का प्रिंटआउट ले लें।

ये भी पढ़ें:

UPSSSC Recruitment 2024: यूपी में महिलाओं के लिए निकली 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन
इस राज्य की राजधानी में अचानक बंद कर दिए गए सभी स्कूल, प्रशासन ने क्यों लिया ये फैसला?

Latest Education News