A
Hindi News एजुकेशन शिक्षा मंत्रालय ने पांचवें युवा संगम की बढ़ा दी रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है नई तारीख

शिक्षा मंत्रालय ने पांचवें युवा संगम की बढ़ा दी रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है नई तारीख

शिक्षा मंत्रालय ने पांचवें युवा संगम की रजिस्ट्रेशन को बढ़ा दिया है, जो उम्मीदवार अभी तक किसी कारणवश इसमें भाग नहीं ले सके थे वे जल्द आवेदन कर लें।

Yuva Sangam- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Yuva Sangam

शिक्षा मंत्रालय ने युवा संगम के 5वें चरण के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है। जो उम्मीदवार इस वार्षिक सांस्कृतिक और शिक्षा विनिमय कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर 25 अक्टूबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन की पिछली तारीख 21 अक्टूबर 2024 थी।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पिछले कुछ दिनों में बढ़ी हुई प्रतिक्रियाओं के कारण और इच्छुक प्रतिभागियों के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा के लिए समय सीमा बढ़ाना आवश्यक हो गया था।"

कौन ले सकता है भाग?

युवा संगम का उद्देश्य पूरे भारत में 18 से 30 वर्ष की आयु के युवाओं के बीच सहभागिता और सहयोग को बढ़ावा देना है। यह कार्यक्रम अब अपने पांचवें चरण में है और इसने 114 यात्राओं के माध्यम से देश भर में 4,795 युवाओं के लिए अंतर-सांस्कृतिक शिक्षा और बातचीत की सुविधा प्रदान की है।

विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच सतत और संरचित सांस्कृतिक संबंध की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के दौरान की थी। इस विचार को मजबूत करने के लिए 31 अक्टूबर 2015 को एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) कार्यक्रम शुरू किया गया था।

कार्यक्रम में क्या-क्या शामिल है?

कई अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों द्वारा समर्थित विनिमय कार्यक्रम प्रतिभागियों को स्थानीय इतिहास, संस्कृति, परंपराओं का अनुभव करने और देश की विविधता की गहरी समझ हासिल करने के लिए राज्यों के गहन दौरे पर ले जाता है।

इस कार्यक्रम में युवा पेशेवर (रोजगार या स्वरोजगार वाले) और छात्र, जिनमें एनएसएस और एनवाईकेएस के स्वयंसेवक शामिल हैं, साथ ही ऑफ-कैंपस युवा भी शामिल हो सकते हैं, जो स्किल इंस्टिट्यूट्स आदि में ऑनलाइन कोर्स के लिए नामांकित हैं। उम्मीदवारों को 5 क्षेत्रों- 5 पी या कहें; पर्यटन, परम्परा, प्रगति, परस्पर संपर्क और टेक्नोलॉजी में बहुआयामी प्रदर्शन के माध्यम से जीवन बदलने वाला अनुभव दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाद इस राज्य की राजधानी में बंद किए गए स्कूल व कॉलेज, चक्रवात बना है लोगों के लिए मुसीबत
ओडिशा के बाद एक और राज्य में 3 दिन के लिए बंद कर दिए गए सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल, चक्रवात दाना बना है इसका कारण

Latest Education News