A
Hindi News एजुकेशन DUSU election 2024 का शेड्यूल जारी, कब तक कर सकते हैं नॉमिनेशन; देखें यहां डिटेल

DUSU election 2024 का शेड्यूल जारी, कब तक कर सकते हैं नॉमिनेशन; देखें यहां डिटेल

दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से डूसू चुनाव( DUSU Election 2024) के शेड्यूल को जारी कर दिया है। उम्मीदवार नीचे खबर में कंप्लीट शेड्यूल को देख सकते हैं।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने DUSU इलेक्शन 2024-25 और केंद्रीय परिषद सदस्यता शेड्यूल को जारी कर दिया है। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, 2024-25 DUSU इेलक्शन 27 सितंबर को आयोजित किए जाएंगे। इस इलेक्शन(DUSU election 2024) में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार 17 सितंबर तक अपना नामांकन जमा कर सकते हैं। नामांकन पत्र DU की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 500 रुपये के डिमांड ड्राफ्ट और शपथ पत्र के साथ अपना नामांकन पत्र मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। वहीं, केंद्रीय परिषद सदस्य चुनाव के लिए उम्मीदवारों को संबंधित कॉलेजों या विभागों में नामांकन पत्र जमा करने होंगे। 

दो टाइमिंग में होगा चुनाव

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, दिन के कॉलेजों के लिए मतदान का समय सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम की कक्षाओं में भाग लेने वालों के लिए दोपहर 3 बजे से शाम 7.30 बजे तक होगा। उम्मीदवार नीचे पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं।

  • नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि - 17 सितंबर, दोपहर 3 बजे तक
  • नामांकन पत्रों की जांच - 17 सितंबर, दोपहर 3 बजे तक
  • विधिवत नामांकित उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन - 17 सितंबर
  • नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि - 18 सितंबर
  • उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन - 18 सितंबर
  • चुनाव की तिथि - 27 सितंबर
  • मतगणना - 28 सितंबर को पुलिस लाइन में

इसके अलावा, यूनिवर्सिटी ने साल 2024-25 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की केंद्रीय परिषद के पदाधिकारियों और सदस्यों का चुनाव कराने के लिए तीन अधिकारियों की नियुक्ति की है। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, संस्कृत विभाग के प्रोफेसर सत्यपाल सिंह को वर्ष 2024-25 के लिए छात्र संघ चुनाव कराने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसमें कहा गया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) की केंद्रीय परिषद के अन्य पदाधिकारियों और सदस्यों में प्रोफेसर राज किशोर शर्मा मुख्य रिटर्निंग ऑफिसर और राजेश सिंह रिटर्निंग ऑफिसर हैं। 29 अगस्त की अधिसूचना के अनुसार, कुलपति ने वर्ष 2024-25 के लिए अपने-अपने संस्थानों में केंद्रीय परिषद के चुनाव कराने के लिए कॉलेजों के प्राचार्यों और डूसू से संबद्ध संस्थानों के प्रमुखों को भी चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है।

ये भी पढ़ें- 

IIT Bombay कैंपस प्लेसमेंट 2024 में केवल 75% को ही नौकरी, मिनिमम सालाना पैकेज 4 लाख रुपये तक गिरा

MP Police के एक कांस्टेबल की कितनी होती है सैलरी?
 

Latest Education News