A
Hindi News एजुकेशन DU ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर सीट आवंटन को लेकर लगाया ये बड़ा आरोप, पढ़ें यहां पूरा मामला

DU ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर सीट आवंटन को लेकर लगाया ये बड़ा आरोप, पढ़ें यहां पूरा मामला

दिल्ली विश्वविद्यालय ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर सीट अलॉटमेंट के संबंध में नोटिस जारी करते हुए एक आरोप लगाया है। डीयू की ओर से लगाए गए आरोपों पर सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्राचार्य की अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

DU ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर सीट आवंटन को लेकर लगाया बड़ा आरोप- India TV Hindi Image Source : FILE DU ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर सीट आवंटन को लेकर लगाया बड़ा आरोप

दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी DU ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर सीट आवंटन को लेकर एक बड़ा आरोप लगाया है।  DU ने सेंट स्टीफंस कॉलेज पर ईसाई छात्रों के लिए स्वीकृत से ज्यादा सीट आवंटित करने का आरोप लगाया है। डीयू का आरोप है कि सेंट स्टीफंस कॉलेज ने अपनी संशोधित सीट अलॉटमेंट लिस्ट में ईसाई उम्मीदवारों के लिए स्वीकृत कोटा को पार किया और  कुछ बीए पाठ्यक्रमों में कुछ सीटें खाली छोड़ीं, जबकि उम्मीदवार सीयूईटी(CUET) स्कोर के आधार पर आवश्यक मानदंड पूरा करते हैं। 

डीयू ने जारी किया एक नोटिस 

यूनिवर्सिटी ने ईसाई अल्पसंख्यक कॉलेज में ईसाई उम्मीदवारों के लिए अलॉटमेंट की घोषणा के संबंध में एक नोटिस जारी किया। इस नोटिस में यूनिवर्सिटी ने कहा कि सेंट स्टीफंस कॉलेज द्वारा भेजी गई लिस्ट के वेरिफिकेशन के पहले फेज में DU ने कुछ 'महत्वपूर्ण और चिंताजनक पहलुओं' की पहचान की, जिसके कारण वह आवंटन के लिए आगे नहीं बढ़ सका। नोटिस में DU ने आरोप लगाया कि बीएससी (ऑनर्स) रसायन विज्ञान और बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्श जैसे कुछ कोर्सेज में, दोनों पाठ्यक्रमों के लिए पर्याप्त सीयूईटी-योग्य उम्मीदवार होने के बावजूद सीटें खाली छोड़ दी गई हैं। 

सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्राचार्य की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं

DU की ओर से लगाए गए इन आरोपों पर सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्राचार्य जॉन वर्गीस की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। नोटिस के मुताबिक, कॉलेज ने 28 अगस्त को एडमिशन के लिए सिलेक्टेड कैंडिडेट्स की पाठ्यक्रमवार लिस्ट Delhi University को भेज दी थी। नोटिस में कहा गया, "सेंट स्टीफंस कॉलेज द्वारा भेजी गई लिस्ट के वेरिफिकेशन के टाइम यूनिवर्सिटी ने कुछ जरूरी और चिंताजनक पहलुओं की पहचान की, जिसके कारण लिस्ट अलॉटमेंट के लिए आगे नहीं बढ़ सकी। कॉलेज से तत्काल स्पष्टीकरण मांगा गया है।" 

नई लिस्ट का हो रहा वेरिफिकेशन 

Delhi University ने कहा कि सेंट स्टीफंस कॉलेज के प्राचार्य ने चिह्नित की गई विसंगतियों का संज्ञान लिया है। डीयू ने कहा कि कॉलेज द्वारा भेजी गई प्रारंभिक लिस्ट में बीए कोर्स संयोजनों का कोई विशिष्ट विवरण नहीं दिया गया था, जिसकी वजह से यूनिवर्सिटी उम्मीदवारों को अलॉटमेंट नहीं कर सकी। नोटिस में यह भी बताया गया है कि कॉलेज ने लिस्ट को संशोधित किया और यह 31 अगस्त को डीयू को प्राप्त हुई। डीयू ने कहा कि वह कॉलेज द्वारा भेजी गई नई लिस्ट को वेरिफाई कर रहा है। 

इनपुट- पीटीआई

ये भी पढ़ें- 

सदगुरु ने कहां तक की है पढ़ाई? कब शुरू हुआ आध्यात्मिक सफर? जानें पूरी जीवन यात्रा

IIT Bombay कैंपस प्लेसमेंट 2024 में केवल 75% को ही नौकरी, मिनिमम सालाना पैकेज 4 लाख रुपये तक गिरा

MP Police के एक कांस्टेबल की कितनी होती है सैलरी?
 

Latest Education News