A
Hindi News एजुकेशन दिल्ली विश्वविद्यालय में करनी है नौकरी, तो न चूकें मौका; निकली है इन पदों पर भर्ती

दिल्ली विश्वविद्यालय में करनी है नौकरी, तो न चूकें मौका; निकली है इन पदों पर भर्ती

टीचिंग सेक्टर में नौकरी खोज रहे उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार नीचे खबर में डिटेल्स को पढ़ सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में निकली भर्ती (सांकेतिक भर्ती)- India TV Hindi Image Source : FILE दिल्ली विश्वविद्यालय में निकली भर्ती (सांकेतिक भर्ती)

अगर आप टीचिंग लाइन में नौकरी की तलाश में हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि, अभी इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। एक बार शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकरिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। 

इन पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू होगी और 24 अक्टूबर या रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशित होने की तिथि से दो सप्ताह बाद समाप्त होगी, जो भी बाद में हो। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरणों के लिए नीचे पढ़ें।

रिक्ति विवरण

इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 575 फैकल्टी पदों को भरा जाएगा।

  • सहायक प्रोफेसर: 116 पद
  • प्रोफेसर: 145 पद
  • एसोसिएट प्रोफेसर: 313 पद

चयन प्रक्रिया

साक्षात्कार के लिए बुलाए गए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को सभी मूल प्रमाण-पत्रों/प्रमाण-पत्रों के साथ वैध फोटो पहचान-पत्र (आधार/मतदाता पहचान-पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट) के साथ रिपोर्ट करना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्शाए गए योग्यता, अनुभव और श्रेणी के संबंध में प्रमाण-पत्रों/प्रमाण-पत्रों की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी का एक सेट, आवेदक द्वारा विधिवत प्रमाणित साक्षात्कार के समय प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

आवेदन शुल्क

सभी पदों के लिए आवेदन शुल्क अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 2000 रुपये है। OBC/EWS श्रेणी और महिला आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये है। SC/ST श्रेणी के लिए 1000 रुपये और PwBD श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये है। भुगतान केवल ऑनलाइन, क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाना चाहिए। एक बार भुगतान की गई फीस किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं की जाएगी।

जो उम्मीदवार एक से अधिक पद/विभाग के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें अलग-अलग आवेदन करना होगा और अलग-अलग शुल्क का भुगतान करना होगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 

PM Internship Scheme 2024: आज से शुरू हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी

Latest Education News