A
Hindi News एजुकेशन Delhi University Admission 2024: UG कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

Delhi University Admission 2024: UG कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

दिल्ली विश्वविद्यालय UG एडमिशन 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया सीएसएएस पोर्टल पर शुरू हो गई है। इच्छुक छात्र यहां पंजीकरण प्रक्रिया, आवेदन शुल्क और अन्य विवरण देख सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में UG कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू- India TV Hindi Image Source : FILE दिल्ली विश्वविद्यालय में UG कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

Delhi University Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने CUET DU CSAS पोर्टल के माध्यम से विभिन्न स्नातक(UG-under graduate) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। UG कोर्सेज में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। UG कोर्सेज में प्रवेश कुछ पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी स्कोर और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए कक्षा 12 के अंकों के माध्यम से किया जाएगा।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सभी स्नातक(UG) कार्यक्रमों में प्रवेश केवल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (अंडरग्रेजुएट)2024 (CUET UG) के आधार पर किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण डीयू सीएसएएस पोर्टल पर पंजीकरण के साथ शुरू हुआ है, जहां उम्मीदवारों को अपने कक्षा 12 के शैक्षणिक अंकों के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी। सीएसएएस यूजी प्रक्रिया का दूसरा फेज सीयूईटी परिणामों की घोषणा के साथ शुरू होगा। इस फेज के दौरान, उम्मीदवारों को अपने डैशबोर्ड पर लॉग इन करना होगा और कार्यक्रमों और कॉलेजों के लिए प्राथमिकताएं भरनी होंगी। तीसरे चरण में छात्र का आवंटन-सह-प्रवेश शामिल होगा।

कौन है पात्र?

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को उन विषयों में कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2024 में उपस्थित होना आवश्यक है जिसमें वे 12वीं कक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं या उत्तीर्ण कर चुके हैं। UG कोर्सेज में प्रवेश मुख्य रूप से केवल CUET UG 2024 में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

71,000 UG सीटों पर मिलेगा प्रवेश 

दिल्ली विश्वविद्यालय अपने 69 कॉलेजों में 79 UG कोर्सेज और 183 बीए कार्यक्रम संयोजनों के लिए 71,000 स्नातक सीटों(शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए ) पर प्रवेश देगा।  

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 250 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग व्यक्तियों के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। 

ये भी पढ़ें-  क्या NEET देने के लिए भी है कोई उम्र सीमा?
Indian Air Force में अग्निवीर बनने के लिए कितनी होनी चाहिए हाइट? 
 

Latest Education News