A
Hindi News एजुकेशन Delhi Home Guard भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन, क्या है प्रोसेस? एडमिट कार्ड जारी

Delhi Home Guard भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन, क्या है प्रोसेस? एडमिट कार्ड जारी

होमगार्ड भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

दिल्ली होमगार्ड भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी - India TV Hindi Image Source : FILE दिल्ली होमगार्ड भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

Delhi Home Guard CBT 2024: होमगार्ड महानिदेशालय ने होमगार्ड पदों पर भर्ती के लिए होने वाले एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने दिल्ली होमगार्ड भर्ती 2024 परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट homeguard.delhi.gov.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस परीक्षा के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और अन्य विवरण का उपयोग करना होगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके दिल्ली होम गार्ड सीबीटी 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे करें डाउनलोड?

नीचे दिए बताए गए स्टेप्स को फॉलो करेक आप परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाग उम्मीदवारों को दिए गए 'दिल्ली होम गार्ड सीबीटी 2024 एडमिट कार्ड' के लिंक पर पर क्लिक करना होगा। 
  • इतना करते ही ये आपको एक लॉगिन पेज पर पहुंचा देगा। 
  • यहां अब मांगी गई डिटेल्स को दर्ज करें। 
  • इतना करते ही परीक्षा का एडमिट कार्ड आपके सामने खुल जाएगा। 
  • इसके बाद आप अपने एडमिट कार्ड पर विवरण को चेक करें। 
  • चेक करने के बाद आखिर में इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट ले लें। 

दिल्ली होम गार्ड सीबीटी 2024 परीक्षा को 6 अक्टूबर को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। अपने एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार अपना एग्जाम शेड्यूल देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में पीईटी, पीएमटी, सीबीटी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन सहित कई फेज शामिल हैं। चयन प्रक्रियी उम्मीदवारों की शारीरिक विशेषताओं का आकलन करने के लिए शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) से शुरू होती है। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) होता है, जो उनकी शारीरिक सहनशक्ति और ताकत का मूल्यांकन करता है। पीईटी पास करने के बाद, उम्मीदवारों को अपने ज्ञान और योग्यता का परीक्षण करने के लिए एक लिखित परीक्षा (सीबीटी) देनी होगी। जो उम्मीदवार परीक्षा पास करते हैं वे अगले फेज यानी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आगे बढ़ते हैं। आखिरी में, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना पड़ता है कि वे भूमिका के लिए आवश्यक स्वास्थ्य मानकों को पूरा करते हैं।

ये भी पढ़ें- आखिर रेल की बोगी और कोच में क्या अंतर होता है? जानें 
ये हैं भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी, एक से भी पढ़ लिए तो बन जाएगी लाइफ 

 

 

Latest Education News